Follow Us:

लाहौल-स्पीति में बर्फबारी के कारण ग्रामीण सड़कें अभी भी बंद

पी. चंद |

हिमाचल के ऊपरी जनजातीय क्षेत्रों में बीते तीन दिन मौसम खराब रहने के कारण काफी बर्फबारी हुई जो वहां के लोगों वहां के लिए आफत बन गई है। बर्फबारी के कारण कड़ाके की ठंड ने लोगों को घरों में कैद कर दिया है। जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति  में ग्रामीण सड़कों के बंद होने से लोगों को पैदल ही सफर करना पड़ रहा है। राज्य आपदा प्राधिकरण के मुताबिक लाहौल सब-डिवीजन में सबसे ज्यादा मार्ग बंद हैं। लाहौल में 100 के करीब सड़कें यातायात के लिए पूरी तरह से ठप हैं। इसके अलावा स्पीति में भारी बर्फबारी के कारण 40 मार्ग बंद हो गए थे।

हालांकि प्रशासन द्वारा इन में से चार मार्गों को बहाल कर दिया गया है, मगर अभी 36 मार्ग बंद पड़े हुए हैं। सड़कों के बंद होने से जनजातीय क्षेत्रों में जनता को परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। एनएच 505 अभी भी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद पड़ा हुआ है। यह मार्ग रामपुर से समदो तक यातायात के लिए खुला है, मगर समदो से काजा के लिए पूरी तरह से बंद पड़ा हुआ है। वहीं, इन क्षेत्रों में अवरुद्ध मार्गों को बहाल करने के लिए प्रशासन दिनरात जुटा हुआ है।

वहीं, हिमाचल के निचले क्षेत्रों में आज खिलखिलाती धूप खिली हुई है जिससे लोगों ने रहात की सांस ली है। पिछले कल भी कुछ जिलों में धूप के साथ बादल छाए रहे और छंडी हवाएं चल रही थी।