Follow Us:

शराब और मीट खिलाकर मानसिक रूप से कमज़ोर युवक से कुकर्म, शिकायत के बाद भी नहीं हुई कोई कार्रवाई

नवनीत बत्ता |

मंडी जिला की बलदवाड़ा पुलिस द्वारा एक कुकर्म के मामले में बरती जा रही ढील पर एसपी मंडी गुरदेव चंद शर्मा ने कड़ा एक्शन लिया है। आरोप है कि क़रीब दस दिन पूर्व मानसिक रूप से कमज़ोर एक युवक के साथ हुए कुकर्म मामले में पुलिस ने न तो मेडिकल करवाया और न ही आरोपियों को गिरफ़्तार किया गया। आरोप है कि पुलिस मामले को दबाने में जुटी रही । मंगलवार को जब इस सारे घटनाक्रम की जानकारी एसपी मंडी गुरदेव शर्मा को भेजी गयी तो उन्होंने डीएसपी सरकाघाट चंद्रपाल  सिंह को मौक़े पर जाकर विक्टिम के बयान दर्ज करने के आदेश दिए । मंगलवार को पुलिस चौकी बलदवाड़ा में विक्टिम के बयान दर्ज कर लिए गये। उम्मीद है कि मानसिक रूप से कमज़ोर 27 वर्षीय युवक को इंसाफ़ मिलेगा और आरोपी शीघ्र सलाखों के पीछे होंगे ।

गौरतलब है कि घुमारवीं तहसील के क़ुठेड़ा के एक पास एक गांव के युवक को शराब और मीट खिलाकर तीन युवकों ने 17 नवम्बर को कुकर्म किया । यह घटना मंडी ज़िला के बलदवाड़ा थाना क्षेत्र में घटित हुई। पीड़ित का परिवार रिपोर्ट लिखाने जब घुमारवीं थाना पहुंचा तो इन्हें मंडी जिला के बलदवाड़ा में शिकायत दर्ज करवाने भेज दिया । पीड़ित युवक की मां 24 नवम्बर को रिपोर्ट लिखाने बलदवाड़ा पहुंची । युवक की मां का आरोप है कि पुलिस ने उसे शिकायत न दर्ज करने का दबाव बनया। पीड़ित युवक का मेडिकल भी न करवाने की हिदायत दी गयी। युवक की मां का कहना है कि वे ग़रीब हैं और एससी परिवार से हैं। घटना के दस दिन बाद भी उसके बेटे को इंसाफ़ नहीं मिल पाया है। आरोपी खुलेआम घूम रहे हैं और धमकियां दे रहे हैं।

इस बारे में पीड़ित युवक ने कहा कि उसे बाइक पर बैठाकर घर से 7-8 किलोमीटर दूर नरोला गांव में ले गये। वहां तीन युवकों ने मीट बनाया और उसे बीच में बैठा लिया । उसे डरा धमका कर शराब पीने को मजबूर किया गया। जब वह नशे में हो गया तो तीनों आरोपियों ने उसके साथ बारी बारी कुकर्म किया । उसकी हालत ख़राब होते देख बाइक पर घर के पास छोड़ गये। सुबह जब वह शौच गया तो वहां ख़ून का ढेर लग गया। सारी बात मां को बताई। आरोपियों ने उसे छाती पर चाक़ू रख मुंह न खोलने की भी बात कही थी।

इस मामले में पीड़ित युवक तीन लोगों के नाम बता रहा है। दुष्कर्म का पीड़ित अनुसूचित जाति से है। उसकी हालत घटना के दस दिन बाद भी ठीक नहीं है। इस बारे में एसपी मंडी गुरदेव चंद शर्मा ने बताया कि डीएसपी सरकाघाट को मौक़े पर जाकर पीड़ित युवक के बयान दर्ज करने और केस को देखने के आदेश दे दिए गये हैं। वहीं , डीएसपी सरकाघाट चंद्रपाल सिंह के अनुसार पुलिस ने मंगलवार को पीड़ित युवक के बयान दर्ज कर लिए हैं। मामले की गहनता से जांच की जा रही है। पीड़ित का मेडिकल करवा कर जो भी इस मामले में आरोपी होगा गिरफ़्तार कर लिया जाएगा।