Follow Us:

शिमला में कौन मारेगा बाज़ी और कौन देगा किसको चुनौती ?

पी. चंद |

आखिरकार बीजेपी ने टिकट को लेकर चल रहा असमंजस खत्म कर दिया है। बीजेपी ने सभी 68 सीटों पर अपने महारथी मैदान पर उतार दिए हैं। टिकट आवंटन के बाद कहीं खुशी कही गम का माहौल बना हुआ है। शिमला में भी बीजेपी ने आठों विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं। उधर, कांग्रेस पार्टी ने भी अधूरी ही सही अपने 68 में से 59 योद्धाओं को चुनावी आखड़े में उतार दिया है। शिमला शहर हल्के की बात करें तो बीजेपी ने यहां से 2 बार विधायक रह चुके सुरेश भारद्वाज पर एक बार फिर दांव खेला है।

जबकि, कांग्रेस ने यहां से पिछला टिकट बदलकर हरीश जनारथा की जगह हरभजन सिंह भज्जी पर भरोसा जताया है। भज्जी पहले भी शिमला से कांग्रेसी विधायक रह चुके हैं। शिमला की ग्रामीण सीट जो मुख्यमंत्री ने अपने बेटे के लिए छोड़ी है लेकिन, अभी तक यहां से कांग्रेस ने टिकट नहीं दी है लेकिन, बीजेपी ने डॉ प्रमोद शर्मा को उतारकर कांग्रेस को चुनौती दे दी है। डॉ प्रमोद शर्मा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के खासमखास लोगों में से माने जाते रहे हैं। वीरभद्र सिंह के कहने पर विद्या स्टोक्स के खिलाफ तक चुनाव लड़ चुके हैं। इस मर्तबा वीरभद्र सिंह के लिए ही चुनौती बन गए हैं।

कसुम्पटी से बीजेपी ने राणा अनिरुद्ध सिंह सिंह के खिलाफ रानी ज्योति सेन को टिकट तो दे दी लेकिन कसुम्पटी बीजेपी  मंडल में इसके खिलाफ विरोध के स्वर अभी से सुनाई देने लगे है खबर तो यहां तक है कि कसुम्पटी मंडल यहां से निर्दलीय प्रत्याशी को भी खड़ा कर सकता है। उधर, आईपीएच मंत्री विद्या स्टोक्स के गृह क्षेत्र ठियोग से बीजेपी ने तो अपने पुराने धुरंदर राकेश वर्मा पर एक बार फिर दांव खेल दिया है जबकि, वीरभद्र को अर्की से टिकट दिए जाने के बाद कांग्रेस ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं।

बाकी बचे चार विधानसभा क्षेत्रों में स्थिति बिल्कुल साफ है। जुब्बल कोटखाई से चिर परिचित प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के मौजूदा सीपीएस रोहित ठाकुर और नरेन्द्र बरागटा एक बार फिर चुनावी आखड़े में आमने सामने हैं। चौपाल से निर्दलीय उम्मीदवार जीत कर आये बलवीर वर्मा के साथ कांग्रेस के पिछले उम्मीदवार सुभाष मंगलेट के बीच कड़ा मुक़ाबला होने की उम्मीद की जा रही है। रामपुर कांग्रेस के सीपीएस नंद लाल को दोवारा से भाजपा के प्रेम सिंह टक्कर देंगे। जबकि कांग्रेस के गढ़ माने जाने वाले रोहडू विधानसभा क्षेत्र जहां से पिछली बार के चुनावों में कांग्रेस के मोहन लाल बरागटा को रिकॉर्ड 28000 मतों से जीत मिली थी उनको चित करने के लिए बीजेपी ने महिला प्रत्याशी शशिवाला पर दांव खेला है।