Follow Us:

16 दिसम्बर से उपलब्ध होगा फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूपः ऋग्वेद ठाकुर

सचिन शर्मा, मंडी |

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मंडी जिले में 16 दिसम्बर से 15 जनवरी, 2020 तक फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण किया जाएगा। इस दौरान 1 जनवरी, 2020 को अर्हता तिथि मानते हुए जिले में मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण के साथ ही 18 साल की आयु पूर्ण कर चुके लगभग 10 हजार युवाओं को भी मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा।
वे पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी देने के लिए मंडी में आज राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि वर्तमान में मंडी जिले में कुल 797008 मतदाता प्रारूप सूची में दर्ज हैं, जिनमें 399508 महिला और 397500 पुरूष मतदाता हैं। जिला में कुल 1148 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन सभी मतदान केन्द्रों और निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के कार्यालयों में 16 दिसम्बर से उपलब्ध होगा। 16 दिसम्बर से 15 जनवरी, 2020 तक दावे/आक्षेप दाखिल किए जा सकेंगे। 27 जनवरी को दावे और आक्षेपों का निपटारा किया जाएगा। फोटोयुक्त मतदाता सूचयिों का अंतिम प्रकाशन 7 फरवरी, 2020 को किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी पात्र नागरिक जो 1 जनवरी, 2020 को 18 साल की आयु पूर्ण कर चुके हों और उस क्षेत्र के साधारण निवासी हों वह अपने नाम को मतदाता सूची में दर्ज करने हेतु आवेदन कर सकते हैं। मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए प्ररूप-6, प्रवासी नागरिकों के मतदाता सूची में नाम दर्ज करने हेतु प्रारूप-6क, सूची से नाम हटाने हेतु प्रारूप-7, सूची में नाम सही करवाने हेतु प्रारूप-8, निर्वाचन क्षेत्र से नाम किसी अन्य जगह स्थानान्तरित करने हेतु प्रारूप-8क पर आवेदन कर सकते हैं।
   
उपायुक्त ने राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर अपने बूथ लेवल ऐजेन्ट की नियुक्ति करना सुचिश्चित करें और फोटोयुक्त मतदाता सूचियों को अद्यतन बनाने में सहयोग दें। मतदाता सूची में 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवाओं का नाम दर्ज कराने को लेकर अपना योगदान दें।