Follow Us:

मंडी: सुंदरनगर में 15 से 21 दिसंबर को मनाया जाएगा रेडक्रॉस मेला, राज्यपाल करेंगे शुभारंभ

सचिन शर्मा |

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय मंडी जिले के सुदंरनगर में 15 से 21 दिसंबर तक मनाए जा रहे जिला स्तरीय रेडक्रॉस मेले का शुभारंभ करेंगे। शुभारंभ कार्यक्रम 15 दिसंबर को प्रातः 11 बजे सुंदरनगर के जवाहर पार्क में होगा। वहीं मेले के समापन कार्यक्रम में 21 दिसंबर को राज्य रैडक्रॉस सोयायटी के अस्पताल कल्याण अनुभाग की अध्यक्ष डॉ. साधना ठाकुर बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगी। यह जानकारी उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने दी।

गौरतलब है कि जिला प्रशासन ने रेडक्रॉस को लेकर जन जागरूकता बढ़ाने और इससे जुड़ी गतिविधियों के व्यापक प्रचार-प्रसार के दृष्टिगत मेले को जिला मुख्यालय के बजाय उपमंडलों में मनाने का निर्णय लिया है। इस क्रम में जिला स्तरीय रेडक्रॉस मेला इस बार सुंदरनगर में मनाया जा रहा है। उपायुक्त ने कहा कि मेले में सभी विभागों के सहयोग से सामाजिक कल्याण की गतिविधियों पर खास जोर दिया जाएगा। हर दिन लोगों के लाभ के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

मेले में वरिष्ठ नागरिकों के लिए योग शिविर, आपदा प्रबंधन पर कार्यशाला, रक्त दान व स्वास्थ्य जांच शिविर जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। लोकरंजन के लिए बच्चों के फैंसी ड्रैस कंपीटीशन का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा शुभारंभ व समापन अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति होगी। मेले में सभी विभाग अपनी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए ‘हेल्प डेस्क’ लगाएंगे। मेले के दौरान जरूरतमंद लोगों को व्हील चेयर, श्रवण यंत्र इत्यादि भी वितरित किए जाएंगे।

ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि इस बार रेडक्रॉस मेले की थीम नशा निवारण होगी और नशे को कहें ‘ना’ नारे के साथ युवाओं को नशे से बचने को लेकर जागरूक किया जाएगा। उपायुक्त ने सभी विभागों से मेले के सफल आयोजन के लिए आपसी तालमेल से काम करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि रैडक्रॉस मेले के आयोजन का उद्देश्य रैडक्रॉस गतिविधयों को लेकर आम लोगों में जागरूकता बढ़ाना है ताकि जरूरतमंद लोग रैडक्रॉस से मिलने वाले लाभ लेने के लिए आ सकें।

उपायुक्त ने कहा कि मेले के दौरान अधिक से अधिक लोगों को रेडक्रॉस गतिविधियों से जोड़ने पर जोर दिया जाएगा, ताकि लोगों के सहयोग से अधिक धनराशि एकत्र हो, जिससे निर्धन एवं असहाय लोगों की और सहायता हो सके। कहा कि जिला रेडक्रॉस सोसायटी जरूरतमंद लोगों को चिकित्सा सहायता व सहायक यंत्र प्रदान करने के अलावा अस्पतालों में जन उपयोगी उपकरण उपलब्ध करवाने में लगी है।