Follow Us:

शरदोत्सव के लिए 22 सांस्कृतिक दलों की पुष्टि: डॉ. ऋचा वर्मा

समाचार फर्स्ट डेस्क |

2 से 6 जनवरी तक मनाए जाने वाले मनाली के राष्ट्र स्तरीय शरदोत्सव की तैयारियां जोरों पर हैं। शरदोत्सव आयोजन समिति की अध्यक्ष एवं जिलाधीश डॉ ऋचा वर्मा ने वीरवार को मनाली में समिति के सरकारी और गैर सरकारी सदस्यों के साथ बैठक करके उत्सव की तैयारियों की समीक्षा की। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि शरदोत्सव में शिरकत के लिए हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों और देश के अन्य राज्यों के लगभग 22 सांस्कृतिक दलों ने पुष्टि कर दी है।
 
डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि शरदोत्सव के मुख्य आकर्षणों में स्थानीय एवं विभिन्न प्रदेशों की सांस्कृतिक झांकियां, विंटर क्विन स्पर्धा, वॉयस ऑफ कार्निवल, बेबी शो, फैशन शो और सामूहिक नाटी रहेगी। उन्होंने बताया कि मॉल रोड पर आयोजित की जाने वाली सामूहिक नाटी में मनाली क्षेत्र के लगभग 120 महिला मंडलों की करीब 4000 महिलाएं भाग लेंगी। उन्होंने बताया कि विंटर क्वीन कांटेस्ट के लिए शिमला में ऑडिशन हो चुके हैं। इसी प्रकार 15 दिसंबर को धर्मशाला और 19 को मनाली में ऑडिशन होंगे। शरदोत्सव के सभी प्रबंधों को लेकर उप समितियों का गठन कर दिया गया है। उन्होंने सभी उप समितियों के प्रभारियों को अपने-अपने स्तर पर तैयारियां करने के निर्देश दिए।
 
जिलाधीश ने कहा कि शरदोत्सव का प्रत्येक दिवस किसी न किसी थीम पर आधारित होगा। प्रत्येक दिन सुबह 10 से सायं 10 बजे तक आयोजित की जाने वाली विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण, सड़क सुरक्षा, नशा निवारण, बेटी बचाओ और महिला सशक्तिकरण का संदेश भी दिया जाएगा। शरदोत्सव में फूड फेस्टिवल आयोजित किया गया, जिसमें देश-विदेश के पर्यटक स्थानीय पारंपरिक व्यंजनों के साथ-साथ देश-विदेश के व्यंजनों का जायका भी ले सकेंगे। उत्सव में लोकल बैंड प्रतियोगिता और वॉलीबाल प्रतियोगिता भी करवाई जाएगी।
 
डॉ. ऋचा ने कहा कि शरदोत्सव के दौरान मनाली में बर्फबारी भी हो सकती है। इसलिए शहर और इसके आस-पास के क्षेत्रों में सभी आवश्यक सुविधाएं सुचारू बनाए रखने के लिए नगर परिषद, लोक निर्माण विभाग, बिजली बोर्ड, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य और अन्य विभाग पूरी तैयारी रखें। बैठक के दौरान एसडीएम रमन घरसंगी ने शरदोत्सव की तैयारियों का विस्तृत ब्यौरा पेश किया।

कूड़े का हो सही निष्पादन
   
डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि क्रिसमस, नए साल और शरदोत्सव के दौरान मनाली में पर्यटकों की संख्या में काफी बढ़ोतरी होगी। इस दौरान सभी पर्यटक स्थलों पर सफाई का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों को कूड़े की छंटाई और इसके सही निष्पादन के लिए विशेष प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पर्यटन नगरी में सफाई व्यवस्था को लेकर कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।