Follow Us:

सरकारी योजनाओं का धरातल पर होगा मूल्यांकनः वन मंत्री

पी. चंद, शिमला |

वन एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने शिमला वन वृत्त के तहत घणाहटी के पास नेहरा गांव में पौधरोपण अभियान के दौरान रोपित किये गए पौधों का निरीक्षण किया। उन्होंने धामी वन परिक्षेत्र के तहत घनाहटी बीट में इस वर्ष हुए पौधारोपण का जायजा लिया जहां घरोल में एक हक्टेयर वन क्षेत्र में 500 पौधे रोप गये थे। जांच करने पर पाया गया कि वहां रोपित सभी 500 पौधे स्वस्थ हैं।

इसके बाद उन्होंने नेहरा गांव में मृदा संरक्षण कार्य का जायजा लिया जहां गांव की एकमात्र बावड़ी के जल स्त्रोत को बचाने के लिए वन विभाग ने ग्रामीणों के साथ मिलकर पौधारोपण, मृदा संरक्षण तथा जलाशयों का निर्माण किया है। इस क्षेत्र में 250 पौधे रोप गए हैं, जो वृद्धि कर रहे हैं। मंत्री ने ओबरू मरोग में विद्यार्थी वन मित्र योजना के तहत किये पौधरोपण का भी जायजा लिया तथा स्कूली बच्चों से उनके अनुभवों के बारे में चर्चा की। उन्होंने विद्याथिर्यों द्वारा रोपित पौधों में वृद्धि पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने नेहरा गांव में पौधरोपण अभियान के दौरान अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् और स्वयं रोपित किये गये पौधों का भी निरीक्षण किया, जहाँ सर्वाइवल दर 100 प्रतिशत के पास है।

वन मन्त्री ने ग्रामवासियों तथा स्कूली बच्चों से वनों के संरक्षण में योगदान देने का आग्रह किया तथा विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सरकारी योजनाओं को धरातल पर सफल बनाने के निर्देश दिए। गोविंद ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में जयराम ठाकुर के नेतृत्व में सरकार के दो साल पूरा होने पर विभागों की उपलब्धियों का जमीनी स्तर पर मूल्यांकन एवं परीक्षण किया जाएगा।