Follow Us:

पंचायती राज संस्थाओं को स्वावलंबी, स्वायत्त बनाने के लिए निरन्तर प्रयासरत सरकार: परमार

समाचार फर्स्ट डेस्क |

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि प्रदेश सरकार पंचायती राज संस्थाओं को स्वावलम्बी, स्वायत्त और सुदृढ़ बनाने के लिए निरन्तर प्रयासरत है। पंचायती राज संस्थाओं को अनेक वित्तिय शक्तियां प्रदान की गई हैं। प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं को कम्पयूट्रीकृत किया गया है और इन संस्थाओं में आवश्यक कर्मचारियों की उपलब्धता सुनिश्चित बनाई गई है। वे आज 5 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले भडियाड़ा ग्राम पंचायत भवन की आधारशिला रखने के उपरांत एक जनसभा को संबधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में सरकार प्रदेश के हर वर्ग के उत्थान और विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा सरकार द्वारा गरीब लोगों के कल्याणार्थ करोड़ों रूपये की कल्याणकारी योजनाएं चलाई गई हैं। जिसका लाभ लोगों को प्राप्त हो रहा है।

परमार ने सुनी जन समस्याएं
    
इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने उनसे मिलने आए लोगों की समस्याएं सुनीं तथा अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान हेतू सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी आम जनता की समस्याओं का समयबद्ध निपटारा सुनिश्चित करें ताकि आम जनता को परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके अलावा हिमकेयर और आयुष्मान योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुये उन्होंने बताया कि 1 जनवरी, 2020 से स्वास्थ्य विभाग द्वारा  हिमकेयर कार्ड बनाएं जाएंगे ताकि इस योजना से वंचित लोग भी इस योजना का लाभ उठा  सकें ।

120 परिवारों को बांटे फ्री गैस कनेक्शन

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने गृहिणी सुविधा योजना के तहत 120 परिवारों को फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन वितरित किए। उन्होंने गृहिणी सुविधा योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि यह योजना महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने और उनकी सेहत की सुरक्षा और देशभर में स्वच्छ ईंधन का उपयोग बढ़ाने के लिए शुरू की गई थी। योजना से जहां महिलाओं को ईंधन लकड़ी एकत्रित करने के झंझट और चूल्हे के धुएं से छुटकारा मिला है, वहीं वन कटान पर रोक लगाने में भी मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 के अंत तक हिमाचल देश का पहला ऐसा राज्य बन जाएगा जहां प्रत्येक परिवार के पास रसोई गैस सुविधा उपलब्ध होगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार श्रमिक वर्ग के कल्याण और उनके बेहतर जीवन यापन को सुनिश्चित बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं कार्यान्वित की गई हैं। उन्होंने बोर्ड में पंजीकृत लाभार्थियों को बोर्ड द्वारा दी जाने वाली विभिन्न योजनाओं के तहत सामान वितरित किया। 57 लाभार्थियों को सोलर लैम्प, 87 लाभार्थियों को इंडक्शन, 364 लाभार्थियों को महिला साईकल वितरित कीं। उन्होंने बताया कि श्रमिक कल्याण बोर्ड द्वारा श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा के लिये 3 करोड़ 44 लाख 600 रुपये और श्रमिकों के बच्चों के विवाह के लिये 2 करोड़ 65 लाख 68 हजार रुपये की सहायता राशि वितरित की जा चुकी है।
 
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों के विकास के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड असंगठित क्षेत्र के कामगारों के कल्याण के लिए कई प्रकार की योजनाएं चला रहा है। उन्होंने कहा कि मजदूरों के कल्याणार्थ बोर्ड द्वारा सराहनीय कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मजदूरों के बच्चों की पढ़ाई, शादी, बीमारियों आदि की स्थिति में नकद सहायता के अलावा वाशिंग मशीनें, सोलर लाईटें और साईकलें वितरित की जा रही हैं।

घोषणाएं
       
विपिन सिंह परमार ने इस अवसर पर पंचायत भवन भडियाड़ा के लिये पहले स्वीकृत राशि के अतिरिक्त 3 लाख रुपये देने तथा उच्च विद्यालय भडियाड़ा की छत के लिए 1 लाख 50 हजार देने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी 10 हजार रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि भडियाड़ा पीएचसी को शीघ्र ही सीएचसी में स्तरोन्नत कर दिया जायेगा।