Follow Us:

न्यू पेंशन स्कीम लागू करने पर ढील दे रही सरकार, विधायक को सौंपा मांग पत्र

सचिन |

न्यू पेंशन स्कीम कर्मचारी संघ ने सरकार से केंद्र की तर्ज पर कर्मचारी के दिव्यांग और आक्समिक मौत होने की स्थिति में पारिवारिक पेंशन प्रदान किए जाने की मांग की है। संघ ने पुरानी पेंशन बहाली के लिए उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किए जाने की भी पुरजोर वकालत हो रही है। अपनी मांगों को लेकर संघ ने जिला प्रधान लेखराम की अगुवाई में सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल को अपना मांगपत्र सौंपा और उनकी समस्याओं का निवारण करने की गुहार लगाई।

एनपीएस कर्मचारी संघ के प्रदेश सचिव भरत शर्मा ने कहा कि कर्मचारियों के लिए बनाई गई न्यू पेंशन योजना में बहुत खामिया हैं। हालांकि केंद्र सरकार के साथ ही देश के कई राज्यों ने कर्मचारियों के हितों के मद्देनजर इन खामियों को मानते हुए केंद्र कर्मचारियों के दिव्यांग और निधन होने पर उनके स्वजनों के लिए पारिवारिक पेंशन प्रदान कर दी है। लेकिन प्रदेश सरकार इस मामले में ढुलमुल रवैया अपनाए हुए है। उन्होंने सरकार से संबंध में जल्द अधिसूचना जारी करने की मांग की है।

अधिसूचना जारी होने पर कर्मचारी की मृत्यु या दिव्यांग होने की स्थिति में उनके परिवार को सीसीएस रूल 1972 के मुताबिक पुरानी पेंशन लाभ मिल सके। उन्होंने चेतावनी भी दी कि यदि समय रहते उनकी मांगों को पूरा नहीं किया गया तो संघ आमरण अनशन जैसा निर्णय लेने को बाध्य होना पड़ेगा।