Follow Us:

विकासात्मक कार्यों को आगे बढ़ाना हैं, काम को रोकना हमारा काम नहींः राजेंद्र गर्ग

सुरेन्द्र जंवाल, बिलासपुर |

जिला बिलासपुर में घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के विधायक राजेंद्र गर्ग ने विद्युत विभाग के मंडलीय कार्यालय घुमारवीं डिविजनल स्टोर के उद्घाटन अवसर पर कहा कि हम विकासात्मक कार्यों को आगे बढ़ाने वाले हैं, काम को रोकना हमारा काम नहीं, जिन्होंने कार्य को रोका था। उन्होंने अपने कर्तव्य का निर्वहन नहीं किया, जनता के साथ अन्याय हुआ था उसे प्रदेश की भाजपा सरकार ने न्याय में परिवर्तित कर दिया है। उन्होंने कहा कि साल 2015 में घुमारवीं डिविजनल स्टोर को पूर्व सरकार के निर्देशानुसार बंद कर दिया गया था। जिसके चलते विद्युत विभाग का डिविजनल स्टोर रघुनाथपुरा जबली स्थानांतरित कर दिया गया था।

राजेंद्र गर्ग ने कहा कि इस स्टोर को बंद करने के पीछे उद्देश्य यही बताया जा रहा था कि विद्युत विभाग का खर्चा कम किया जाएगा लेकिन इस स्टोर के बंद हो जाने से विद्युत विभाग के कर्मचारियों और उपभोक्ताओं की परेशानियां बढ़ गई थीं। इस मुद्दे को प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के समक्ष रखा गया। तब जाकर यह स्टोर घुमारवीं में बहाल हो गया। उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में बिजली का जनरेशन, ट्रांसमिशन और वितरण सही ढंग से हो इसके लिए 25 करोड़ 38 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। एकीकृत उर्जा विकास योजना के तहत घुमारवीं शहरी क्षेत्र में 5 करोड़ 36 लाख रुपए खर्च हो रहे हैं। इसके तहत नसवाल से घुमारवीं के लिए अलग 11 केवी हाईटेंशन लाइन का कार्य चल रहा है।

घुमारवीं नगर परिषद में 11 नए विद्युत उपकेंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। इसके अलावा 12 उप केंद्रों की क्षमता को बढ़ाए जाने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत सबस्टेशन भराड़ी के तहत हाईटेंशन और लो टेंशन लाइनों को बदलने के लिए कुल 9 करोड़ 97 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इसी प्रकार विद्युत शुद्धीकरण के लिए कुल 3 करोड़ 18 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि विद्युत सुधारीकरण के तहत जाहू से भराड़ी और भराड़ी से कांगू 33 केवी लाइन की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है। इसके ऊपर कुल 8 करोड़ 16 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

इसके अलावा सबस्टेशन नसवाल की क्षमता को बढ़ाने के लिए दो करोड़ 39 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इससे विद्युत उपभोक्ताओं को अतिरिक्त लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति कभी भी बाधित ना हो इसके लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में कम वोल्टेज की समस्या को पूर्ण रूप से समाप्त कर दिया जाएगा।