Follow Us:

शिमला में बर्फबारी के कारण अवरूद्ध सड़कों को खोलने का काम युद्ध स्तर पर जारी: DC

पी. चंद, शिमला |

डीसी शिमला अमित कश्यप ने बताया कि शिमला में भारी बर्फबारी के कारण अवरूद्ध सड़कों को खोलने का काम जिला प्रशासन और संबंधित विभागों द्वारा युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। शिमला ग्रामीण क्षेत्र में ढली-कुफरी, कुफरी-चायल सड़क बर्फबारी के कारण बंद है। जबकि ठियोग-शिमला मुख्य सड़क और ठियोग क्षेत्र में अन्य 9 सड़कें भारी बर्फ के कारण अवरूद्ध हैं। चैपाल क्षेत्र में शिमला-चौपाल सड़क के साथ-साथ 13 अन्य सम्पर्क मार्ग बंद है।

उन्होंने बताया कि रोहडू-खड़ा पत्थर सड़क भारी बर्फबारी के कारण बंद है। जबकि रोहडू के विभिन्न क्षेत्रों में 26 सम्पर्क मार्ग, चिड़गांव क्षेत्र के तहत 24 सम्पर्क मार्ग व टिक्कर क्षेत्र में 18 सम्पर्क मार्ग भारी बर्फबारी के कारण बंद हो गए हैं। नारकण्डा सड़क शिमला-रामपुर सड़क नारकण्डा के पास भारी बर्फबारी के कारण बंद है जबकि डोडराक्वार में सभी मार्ग बर्फबारी के कारण अवरूद्ध है।

डीसी ने बताया कि बर्फ बाहुल्य क्षेत्रों में हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा बसों की आमद नहीं की जा रही है जबकि चैपाल के लिए बस वाया सोलन, रोहडू के लिए वाया पावंटा साहिब, रामपुर के लिए वाया बसन्तपुर चलाई जा रही है। शिमला शहरी, ग्रामीण, ठियोग व चैपाल क्षेत्र से विद्युत आपूर्ति सामान्य हैं जबकि रोहडू में रोहडू, चैहारा, टिक्कर और डोडरा-क्वार में विद्युत आपूर्ति को सुचारू बनाए रखने के लिए विभाग के कर्मचारी व अधिकारी कार्य कर रहे हैं। जिला के सभी क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति के बाधित होने की कोई सूचना नहीं है।  

अमित कश्यप ने बताया कि विभागीय उपकरणों के तहत जिला में लगभग 23 जेसीबी और अन्य उपकरणों के माध्यम से अवरूद्ध सड़कों के खोलने का कार्य किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त डोजर व रोबट् का उपयोग कर यातायात सामान्य बनाए रखने के लिए कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने लोगों से एहतियात बरतने व रात्रि में सफर न करने की अपील की।