Follow Us:

सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन पर कुल्लू में आयोजित किए गए जागरुकता कार्यक्रम

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जिला कुल्लू में 31वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन अवसर पर परिवहन विभाग ने शुक्रवार को कई कार्यक्रमों का आयोजन किया। देव सदन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए जिला परिषद सदस्य एवं भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर ने कहा कि हर नागरिक को यातायात नियमों का पालन करना चाहिए। इससे सड़क दुर्घटनाओं में काफी कमी होगी और हम कई लोगों का अनमोल जीवन बचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि यातायात के नियम हमारी सुरक्षा और सुविधा के लिए ही बनाए गए हैं। इनका मकसद किसी को अनावश्यक रूप से परेशान करना नहीं है। इसलिए हमें सड़क पर वाहन चलाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए और पुलिस का सहयोग करना चाहिए।

धनेश्वरी ठाकुर ने कहा कि हमें सड़क सुरक्षा को आम जनजीवन में आत्मसात करना चाहिए। उन्होंने सड़क सुरक्षा में सराहनीय सेवाएं प्रदान करने वाले पुलिस कर्मचारियों एसआई संदीप लखनपाल, एएसआई बृजलाल, कांस्टेबल उर्मिला ठाकुर, क्षेत्रीय अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर की कर्मचारी सुनीता ठाकुर और गीतिका महंत को सम्मानित किया और उपस्थित लोगों को यातायात के नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई। उन्होंने मिनी मैराथन प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया।
    
इस अवसर पर मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी डॉ. अमित गुलेरिया ने बताया कि 11 जनवरी से आरंभ हुए। 31वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान जिले भर में व्यापक जागरुकता अभियान चलाया गया। इस अभियान के दौरान आम लोगों के अलावा बस, ट्रक, टैक्सी एवं ऑटो आपरेटर्स यूनियनों के पदाधिकारियों और ड्राईवरों को भी विशेष रूप से जागरुक किया गया और उन्हें यातायात नियमों से अवगत करवाया गया। समारोह के दौरान महिला थाना प्रभारी गरिमा सूर्या, जाने-माने फीजियोथैरेपिस्ट डॉ. अनूप कुमार और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के समन्वयक प्रशांत सिंह ने सड़क सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं की विस्तृत जानकारी दी। भारत-भारती सीनियर सेकेंडरी स्कूल और डी-पायरेट्स अकादमी के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से सड़क सुरक्षा का संदेश दिया।

मिनी मैराथन में हेम सिंह, नीलम और पवन रहे अव्वल
 
सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन से पहले परिवहन विभाग ने शुक्रवार को कुल्लू में मिनी मैराथन दौड़ के माध्यम से भी जागरुकता का संदेश दिया। सुबह नौ बजे ढालपुर के रथ मैदान से टिकरा बावड़ी तक करवाई गई। इस दौड़ में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों और आम नागरिकों ने भाग लिया। पुरुष वर्ग में पवन, रोहित और मनमोहन ने कृमशः पहला, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। महिलाओं में नीलम, रीता और वनीता पहले तीन स्थानों पर रही। वरिष्ठ नागरिक वर्ग में हेम सिंह प्रथम, माधो कैलाश द्वितीय और दिले राम बन्याल तृतीय रहे। प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार के रूप में क्रमशः 5000, 3000 और 2000 रुपये के नकद पुरस्कार दिए गए। चौथे से दसवें स्थान पर आए धावक-धाविकाओं को भी एक-एक हजार के नकद ईनाम दिए गए।