Follow Us:

चंबा में भारी बारिश के बाद कुदरत ने बरपाया अपना कहर, दरकी पहाड़ी

पी. चंद, शिमला |

प्रदेश के चंबा जिला में भारी बारिश के बाद कुदरत अपना कहर बरपाने में कोई कमी नहीं छोड़ रही है। जगह-जगह मार्ग अवरुद्ध होने से लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है। सर्दी के इस मौसम में जहां एक तरफ सर्दी ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है। वहीं, दूसरी तरफ पहाड़ तोड़ प्रहार लगातार देखने को मिल रहा है। चंबा जिला में पिछले 2 दिनों से पहाड़ टूटने की घटनाएं सामने आ रही है। पिछले कल तीसा  में पहाड़  टूटने से जहां मार्ग बंद हो गया उसी के चलते आज चंबा होली मार्ग पूरी तरह से ठप हो गया है बताया जा रहा है कि चंबा होली मार्ग भारी बारिश के बाद पहाड़ टूटने से अवरुद्ध हो गया है।

जब पहाड़ पर यह हरकत होने लगी कि पहाड़ टूट सकता है। लोगों ने खतरे को भांपते हुए सावधानी बरतना ही बेहतर समझा वहां से गुजर रहे सैंकड़ों वाहनों ने पहले ही अपने आप को किनारे लगा लिया। ताकि कोई नुकसान ना हो सके कुदरत के प्रहार से  लोग परेशान हैं। यह पहला मौका नहीं है जब इस तरह के पहाड़ टूटने की घटनाएं सामने आई है। लेकिन चंबा जिला में पिछले 3 दिनों से हो रही भारी बारिश और बर्फबारी के बाद हालत काफी बिगड़ने लगे हैं।

जहां एक तरफ लैंडस्लाइड ने पिछले 1 सप्ताह में करीब 5 लोगों को मौत के घाट  उतारा है, तो वहीं दूसरी तरफ कई मार्ग अवरुद्ध करने का काम भी किया है। चंबा जिले में भारी बर्फबारी और बारिश ने  लोगों का जीना दुश्वार करने का काम किया है। कोई ऐसा दिन नहीं जहां लैंड स्लाइड की  घटना सामने नहीं आ रही है। फिलहाल, प्रशासन के दावे खोखले साबित होते हुए दिख रहे हैं। सर्दी का मौसम है और हिमाचल प्रदेश में प्रशासन को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है। लेकिन इस तरह की घटनाएं सामने आने से प्रशासन की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़े होते हैं।