Follow Us:

आज हुआ हलवा रस्म, शुरू हो गई बजट की तैयारी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

देश की पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2020-21 से संबंधित दस्तावेजों की छपाई की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए वित्त मंत्रालय, नॉर्थ ब्लॉक में आयोजित हलवा समारोह' में भाग लिया। वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण 1 फरवरी को  आम बजट पेश करेंगी। इसे अंतिम रूप देने से पहले उन्होंने आज हलवा की रस्म निभाई जिसके बाद बजट के प्रिटिंग का काम औपचारिक रूप से शुरु हो गया है। हलवा के इस रस्म में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत कई मंत्री और वित्त मंत्रालय के अधिकारी शामिल रहे।

बता दें कि हलवा बनाने की रस्म काफी पहले से ही चली आ रही है। वित्त मंत्रालय यह परंपरा लंबे समय से निभाता आ रहा है। इसकी वजह यह है कि हलवे को काफी शुभ माना जाता है और शुभ काम करने से पहले उसकी शुरुआत भी मीठे से की जाती है। मीठा खाने से सकारात्मकता और ऊर्जा का संचार होता है, इसी के कारण बजट में भी हलवा सेरेमनी की शुरुआत हुई। सालों से चली आ रही परंपरा के अनुसार, प्रेस में एक बड़ी कड़ाही में हलवा बनाया जाता है, जिसे वहां मौजूद सब लोगों में बांटने के बाद छपाई का काम शुरू होता है।

हलवा बनने के बाद से मंत्रालय के 50 से अधिक लोग बजट बनाने में लग जाते हैं। बजट पेश होने के 10 दिन पहले से ही इन लोगों को 24 घंटे नॉर्थ ब्लॉक में ही गुजारना होता है। इस बार हलवा रस्म बजट से 10 दिन पहले हो रही है। बजट बनाने में शामिल लोग घर-परिवार और दुनियादारी से दूर हो जाते हैं। अमूमन यह काम वित्त मंत्रालय के बेसमेंट में होता है। पिछले कई सालों से बजट छापने का काम यहीं होता है। ज्ञात हो कि सन् 1980 से नार्थ ब्लाक के बेसमेंट में बजट छापने का काम किया जा रहा है। बजट के सभी दस्तावेज चुनिंदा अधिकारी ही तैयार करते हैं। इस प्रक्रिया में इस्तेमाल होने वाले सभी कंप्यूटर्स को दूसरे नेटवर्क से डीलिंक कर दिया जाता है। बजट प्रिटिंग के अंतिम चार-पांच दिन तो इन्हें घर से भी संपर्क की इजाजत नहीं होती है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह दूसरा बजट है। इससे पहले वे नरेंद्र मोदी सरकार कार्यकाल में ही गत 5 जुलाई 2019 को बजट पेश कर चुकी हैं।