Follow Us:

सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या बढ़ाने का संकल्प लें अध्यापक: परमार

मनोज धीमान |

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, विपिन सिंह परमार ने कहा कि सरकार, हिमाचल प्रदेश को शिखर पर लाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश में स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़कों, बिजली, पेयजल और परिवहन जैसी मूलभूत सुविधाओं में व्यापक रूप से विस्तार किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री शुक्रवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धीरा के वार्षिक उत्सव में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि धीरा में पेयजल के सुधार के लिए 3 लाख लीटर की क्षमता का ओवर हैड टैंक निर्मित किया जायेगा। परौर से धीरा में पुरानी पेयजल पाईप बदलने के लिए 70 लाख रुपये और सीएचसी धीरा के भवन के लिए 5 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं। उन्होंने विद्यालय में विज्ञान भवन तथा विद्यालय के पुराने भवन की सीलिंग तथा बिजली इत्यादि के कार्य के लिए धनराशि उपलब्ध करवाने आश्वासन दिया।

उन्होंने कहा कि आज ऐसे छात्रों को सम्मानित किया गया है, जिन्होंने एक वर्ष के भीतर किसी न किसी क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने कहा कि मंच पर पुरस्कृत होने वाले छात्रों से अन्य बच्चों को भी प्रेरणा प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा के गुणात्मक एवं ढांचागत विकास के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश सरकार लोगों की मांग और छात्रों की सुविधा के लिए सरकारी संस्थानों में भवन निर्माण, अन्य सुविधाओं का सृजन, नयें संस्थान खोल रही है। लेकिन शिक्षण संस्थानों में छात्रों की संख्या को बढ़ाने के लिए अध्यापकों को संकल्प लेकर गंभीर प्रयास करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि विद्यालय की वार्षिक रिपोट उपलब्धियों के अतिरिक्त पिछले वर्ष से कितने छात्रों संख्या बढ़ी है इसे भी शामिल किया जाये।

उन्होंने कहा कि शिक्षक छात्रों को किताबी शिक्षा के साथ-साथ अच्छा इंसान बनाने के लिए छात्रों को संस्कारित शिक्षा भी अवश्य दें। उन्होंने अध्यापकों से आह्वान किया कि सुबह की प्रार्थना में प्रतिदिन महान विभुतियों के जीवन के बारे जानकारी दें और महान लोगों के जीवन से प्रेरणा लेने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने सरकारी संस्थानों में छात्रों की तादाद बढानें के लिए बच्चों को सरकारी स्कूलों में भेजने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए भी अपील की।

जिला के 19 अस्पतालों डिजिटल एक्स-रे सुविधा, 2 साल में भरे चिकित्सकों के 800 नए पद

इसके पश्चात स्वास्थ्य मंत्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुलह में 12 लाख रुपये की डिजिटल एक्स-रे सुविधा का लोकार्पण किया। उन्होंने बताया कि कांगड़ा के 19 अस्पतालों में डिजिटल एक्स-रे सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है और शेष संस्थाना में चरणबद्ध तरीके से डिजिटल एक्स-रे सुविधा प्रारंभ की जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार के दो वर्षो के कार्यकाल में 800 नए चिकित्सकों के पद भरे गए हैं और 203 चिकित्सकों को नियुक्ति पत्र जारी कर दिये गये हैं। अस्पतालों को संपूर्ण अस्पताल बनाने की दिशा में सरकार गंभीर प्रयास कर रही है। चिकित्सकों एवं अन्य पैरामेडिकल स्टाफ पद भरने के अतिरिक्त आधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

परमार ने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुलाह चार-पांच पंचायतों के मध्य स्थित है। लोगों की सुविधा के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को स्तरोंन्नत कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा दिया गया है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में 6 पद चिकित्सकों के भरने के साथ विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवा भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 108 स्वास्थ्य संस्थानों में डिजिटल एक्स-रे की सुविधा दी जा रही है, इसमें जिला कांगड़ा के 19 संस्थान तथा सुलाह विधानसभा क्षेत्र के थुरल, भवारना और धीरा में भी डिजिटल एक्स-रे सुविधा आरंभ कर दी गई है। उन्होंने इस अवसर पर आशा वर्करों के प्रतिनिधिमण्डल से भेंट की और उनके कार्य की सराहना की तथा  उनकी मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया।