Follow Us:

हमीरपुर की शान है बेटियांः पूर्व मुख्यमंत्री

कमल कृष्ण, हमीरपुर |

हमीरपुर की शान बेटियां हैं। पहचान जब ऐसे स्लोगन हार्डिंग पढ़ने और देखने को मिलते हैं तो मन बाग-बाग हो जाता है। किसी जमाने में बेटियों को  शिक्षा तक नसीब नहीं होती थी। लेकिन आज बेटियां ही जिले की पहचान बनी है। यह बात पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने सुजानपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में कहें उन्होंने कहा कि आज जिले के हर मुख्य द्वार के साथ-साथ सार्वजनिक स्थान पर एक बोर्ड लगा हुआ दिखाई पड़ता है। जिस पर हमीरपुर की शान बेटियां है पहचान लिख गया है। इसके साथ-साथ उस बोर्ड पर पांच बेटियों के फोटो और वह वर्तमान में कहां पर पहुंची है। उसके बारे में विस्तृत जानकारी देखने को मिलती है।

यह सपना केंद्र की मोदी सरकार ने देखा था। इसमें उन्होंने नारा दिया था। "बेटी पढ़ाओ और बेटी बचाओ" उसी के परिणाम है कि आज बेटियां इस बुलंदी पर पहुंची हैं कि उनकी पहचान से जिले की पहचान हो रही है। उन्होंने नाम लेते हुए कहा कि जिला की बेटी कुमारी शालिनी कुमारी इशिता डॉ मोनिका रनौत कुमारी शिखा शर्मा कुमारी दीपिका यह वह बेटियां हैं जिन्होंने जिले का नाम रोशन किया है आज इन बेटियों के नाम से जिले की पहचान हो रही है। वर्तमान में यह भारतीय सेना में कमांडेंट कोई राजस्व अधिकारी तो कोई एमडी परियोजना अधिकारी में सेवाएं दे रही हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा को ग्रहण करके किसी भी मुकाम को पाया जा सकता है। ऐसे में जब भी समय मिले कुछ ना कुछ जरूर सीखे स्कूल में अध्यापकों से सीखे घर जाकर परिजनों से सीखे।

इससे पहले स्कूल प्रांगण में पहुंचे मुख्य अतिथि का स्कूल प्राचार्य चंद्रशेखर शर्मा स्टाफ सदस्यों के साथ-साथ गणमान्य लोगों भाजपा कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया सरस्वती वंदना एवं दीप प्रचलन करके कार्यक्रम की शुरुआत हुई जिसके बाद हिंदी पंजाबी पहाड़ी एवं राजस्थानी गानों का ऐसा तड़का लगा कि हर कोई दर्शक दीर्घा में बैठा मंत्रमुग्ध हो गया तू मेरा कर्मा तू मेरा धर्मा,तू मेरा अभिमान है, हम जियेंगे ओर मरेगे ए बतन तेरे लिए , रंगीलो मारो ढोलना आरा रे आरा रंगीलो मार ढोलना, रौनक होगी घट बे चल मेले ने चलिए, ऐसे अनेकों हिंदी पंजाबी पहाड़ी और राजस्थानी गानों पर छात्र-छात्राओं ने खूब धमाल मचाई, बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए नाटक जिसमें नशे पर वार किया गया उसको मुख्य अतिथि के साथ-साथ सभी वर्गों ने खूब सराहा स्कूल प्राचार्य द्वारा स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पढ़कर मुख्य अतिथि को अवगत करवाया गया उन्होंने बताया कि स्कूल शिक्षा के क्षेत्र के साथ-साथ खेलकूद एवं अन्य प्रतियोगिताओं में भी बेहतरीन स्थान प्राप्त कर रहा है। अपने संबोधन के दौरान मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की उन्होंने यहां पहुंचे सभी गणमान्य लोगों बच्चों के अभिभावकों को हिमाचल दिवस के साथ-साथ गणतंत्र दिवस  की भी बधाई एवं शुभकामनाएं दी और मेधावी छात्र छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया स्कूल कमेटी द्वारा मुख्य अतिथि को शाल मोमेंटो एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया