Follow Us:

देश का भविष्य चुनने का अधिकार है मतदान: डॉ. ऋचा वर्मा

समाचार फर्स्ट डेस्क |

कुल्लू में उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा है कि भारतीय संविधान में प्रत्येक वयस्क नागरिक को मतदान के अधिकार के रूप में एक बहुत बड़ा हक प्रदान किया गया है। मतदान के माध्यम से न केवल हम लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेते हैं, बल्कि देश का भविष्य भी चुनते हैं। इसलिए हमें निर्वाचन प्रक्रिया में अवश्य भाग लेना चाहिए। डॉ. ऋचा शनिवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य पर देव सदन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में युवा मतदाताओं को संबोधित किया।

 
उन्होंने कहा कि विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत में निर्वाचन प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्वक संपन्न करवाने के लिए 25 जनवरी 1950 को निर्वाचन आयोग की स्थापना की गई थी। निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। सभी पात्र नागरिकों के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करने के लिए निर्वाचन आयोग नियमित रूप से मतदाता सूचियों के पुनर्निरीक्षण कार्य को अंजाम देता है। इस दौरान 18 साल की आयु पूरी कर चुके सभी युवाओं के नाम मतदाता सूचियों में शामिल किए जाते हैं। किन्हीं कारणों से स्थान छोड़ चुके या मृत लोगों के नाम इन सूचियों से हटाए जाते हैं। मतदाता सूचियों में नाम शामिल करवाने या हटाने के लिए संबंधित बूथ लेवल अधिकारी, तहसीलदार, एसडीएम या जिला निर्वाचन कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है। ऑनलाइन या मोबाइल ऐप के माध्यम से भी यह प्रक्रिया पूर्ण की जा सकती है।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित मतदाताओं को भारत की लोकतांत्रिक परंपराओं और निर्वाचन प्रक्रिया की मर्यादा कायम रखने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की शपथ दिलाई और नए मतदाताओं को पहचान पत्र प्रदान किए। इससे पहले निर्वाचन विभाग के तहसीलदार हरबख्श सिंह ने मुख्य अतिथि, अन्य अतिथियों, युवा मतदाताओं और सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया और राष्ट्रीय मतदाता दिवस के इतिहास पर प्रकाश डाला। समारोह के दौरान मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा का संदेश भी प्रसारित किया गया। विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों और नेहरू युवा केंद्र के युवा कलाकारों ने मतदाता जागरुकता कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इन प्रतिभागियों को निर्वाचन विभाग की ओर से स्मृति चिह्न प्रदान किए गए। नायब तहसीलदार ज्वाला दास ने सभी का धन्यवाद किया।