Follow Us:

कोरोना वायरस को लेकर बरते जा रहे जरूरी ऐहतियात, MS ने बताए लक्षण

पी. चंद |

चीन में कोरोना वायरस के कहर से मरने वालों की संख्या 259 को पार कर गई है। भारत में भी अब तक इसके दो मामले सामने आए हैं। हिमाचल में भी लोगो में दहशत का माहौल है, हालांकि  प्रदेश में अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है। लेकिन सरकार ऐतिहातान एडवाइजरी भी जारी की गई है और चाइना से आने वाले लोगों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। इस बीमारी की जांच के लिए प्रदेश के दो सबसे बड़े अस्पतालों इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज शिमला और टांडा मेडिकल कालेज में आइसुलेशन वार्ड भी स्थापित गए हैं।

IGMC के एमएस डॉ जनक राज ने कहा की फिलहाल प्रदेश में अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है और प्रदेश के  लोगो को  इस बीमारी से घबराने की जरूरत नहीं है। लोगों की सहायता के लिए केंद्र सरकार द्वारा हेल्पलाइन नम्बर 104 भी जारी किया गया है जहां कॉल करके लक्षण बता सकते हैं। डॉक्टरों की टीम घर पहुंचकर उनके सैंपल लेगी। जब तक सैंपल पॉजिटिव नहीं पाए जाते तब तक उन्हें अस्पताल शिफ्ट नहीं किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हिमाचल में इस बीमारी के फेलने की संभावना बहुत कम है। चाइना से जितने भी लोग आ रहे है उन्हें इयरपोट पर ही जांच के बाद जाने दिया जा रहा है। प्रदेश में हालांकि ऐसा  कोई मामला सामने नहीं आया है लेकिन प्रदेश सरकार ने सख्त निर्देश दिए हैं जो भी लोग चाइना से वापस आ रहे है उनकी जांच की जाए। इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जानी चाहिए।