Follow Us:

बिलासपुर: पुलिस ने ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह के तीन आरोपियों को बिहार से किया गिरफ्तार

एस जम्वाल बिलासपुर |

बिलासपुर पुलिस ने वर्ष 2018 के घुमारवीं के एक व्यक्ति के साथ ऑनलाइन गाड़ी खरीदने नाम पर हुई लाखों रूपये का ठगी को सुलझाने में कामयाब हासिल की है। पुलिस ने इस मामले में अंतर्राज्यीय गिरोह के तीन आरोपियों को बिहार से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इन आरोपियों से एक लैपटॉप, मोबाइल फोन, सिम कार्ड व एटीएम कार्ड और एक लाख पांच हजार नकद कैस भी बरामद किया है। पुलिस तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर बिलासपुर ले आई है।

मामले की पुष्टि करते हुए एसपी बिलासपुर साक्षी वर्मा ने कहा कि वर्ष 2018 में घुमारवीं थाना क्षेत्र के एक व्यक्ति के साथ शातिर ठगों ने सफारी गाडी को लेकर 16 लाख की राशि अलग-अलग खातों में डलवाई। लेकिन बाद में न तो गाड़ी मिली और न ही पैसा वापस मिला। जिसको लेकर पीड़ित व्यक्ति ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई थी। बिलासपुर पुलिस ने ऑनलाइन ठगी से जुड़े वर्ष 2018 के तीन मामलों पर फिर से जांच शुरू की। इस मामले की जांच का जिम्मा साईबर सैल को सौंपा गया था। इसी जांच के आधार पर पुलिस दल बिहार गया। जहां से पुलिस ने इस मामले में शामिल आरोपी जय प्रकाश निवासी पार्वती नगर जिला नामे डे बिहार, रियांश जिला शेकपुरा बिहारा व आनंद कुमार निवासी पार्वती नगर जिला नामे डे बिहार से गिरफ्तार किया है।

आरोपियों से पुलिस दल ने एक लैपटॉप, 9  मोबाइल फोन, 9 सिम कार्ड व 6 एटीएम कार्ड सहित एक लाख पांच हजार नकदी बरामद की है। इसके अलावा इनके अन्य संदिग्ध खातों से साढ़े तीन लाख की राशि का भी पता चला है। इस मामले को सुलझाने में बिहार पुलिस का भी सकारात्मक सहयोग मिला है। पुलिस से संबंधित बैंको से इन खातों को बंद करने को कहा है। इसके साथ ही पुलिस ने घुमारवीं  क्षेत्र की एक युवती के एटीएम से आन लाईन 84 हजार की ठगी हुई थी। इस मामले में पुलिस ने आरोपियों से 75हजार की रिकवरी की है। इस मामले के मुख्य अभियुक्त उमर निवासी भरतपुर जिला भरतगढ़ राजस्थान को गिरफ्तार किया है। उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि वह न तो आन लाईन किसी को लिंक न तो ज्वाईन करें और न ही किसी तरह की कोई डिटेल दें। बल्कि इससे पहले पूरी तरह जांच कर लें।

पुलिस ने सुलझाए घरेलु चोरी के मामले

बिलासपुर पुलिस ने इसके अलावा घुरेलू चोरी के बरमाणा, सदर व झंडूत्ता के मामले शामिल हैं। इनमें बरमाणा क्षेत्र के चोरी हुई मामले में पांच लाख की रिकवरी कर ली है। कुल मिला कर इस तरह के मामलों की प्रतिशता 43 प्रतिशत रही है। वहीं अब तक पुलिस ने पिछले वर्ष की तुलना में 669.41 हीरोईन बरामद की है। जबकि पिछले वर्ष यह आंकड़ा 48.01 ग्राम था।