Follow Us:

सोलन: नालागढ़ की फार्मा कंपनी में रेड, 13 नाबालिग लड़कियों सहित 15 बाल मजदूरों को छुड़ाया

नवनीत बत्ता |

प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ की फैक्ट्रियों में बाल श्रम नियमों की सरेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। नियमों को ताक पर रखकर बाल मजदूरों से काम करवाए जा रहे हैं। अज्ञात फोन कॉल्स के बाद हेल्पलाइन और पुलिस टीम ने शुक्रवार को एक फार्मा कंपनी से 15 बाल मजदूर मुक्त करवाए हैं। मुक्त करवाए गए बाल मजदूरों में 13 नाबालिग बच्चियां और दो लड़के शामिल हैं।

जानकारी के अनुसार नालागढ़ के चौकी वाला में स्थित फार्मा उद्योग में बच्चों से बाल मजदूरी करवाई जा रही है। 1098 पर शिकायत पर शिकायत के आधार पर चाइल्ड हेल्पलाइन और पुलिस टीम ने मौके पर पहुंची और 13 नाबालिग बच्चियां और दो नाबालिग बच्चों को बाल मजदूरी करते हुए फैक्ट्री में पकड़ा गया। फिलहाल, पुलिस ने मामला दर्ज करके आगामी जांच शुरू कर दी है। सभी नाबालिक बच्चों का नालागढ़ के सिविल अस्पताल में मेडिकल करवाया जा रहा है।

मामले की पुष्टि करते हुए चाइल्ड हेल्पलाइन सोलन के अधिकारी ने बताया कि उन्हें चाइल्ड हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 1098 पर शिकायत मिली थी कि फैक्ट्री में बच्चों से मजदूरी करवाई जा रही है। मौके पर रेड करके 15 नाबालिग बच्चों को बाल मजदूरी करते हुए पकड़ा है और उन्हें फैक्ट्री मालिक से छुड़वा लिया गया है।