Follow Us:

शिमला के रिज पर वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन दोबारा शुरू

पी. चंद, शिमला |

शिमला शहर के रिज पर टका बैंच में परिवेशी वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन को दोबारा कर दिया गया है। इस स्टेशन को तीन साल के अंतराल के उपरांत शुरू किया गया है, जिसने आज से कार्य करना शुरू कर दिया है। हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस स्टेशन की स्थापना 1984 में की गई थी, लेकिन नगर निगम शिमला द्वारा किए गए जीर्णोद्धार के कार्यों के कारण इसे पहली मार्च 2017 से निष्क्रिय कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि पर्यावरण विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव और राज्य प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड के अध्यक्ष रजनीश के व्यक्तिगत प्रयास के कारण इसे आज दोबारा कर दिया गया है।

प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड के अध्यक्ष ने स्वयं इस स्टेशन का दौरा किया, ताकि यह सुनिश्चित बनाया जा सके कि यह स्टेशन सही रूप से कार्य करे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिमला शहर के ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते हुए और इस स्टेशन का राष्ट्रीय नेटवर्क का हिस्सा होने के कारण यहां वायु गुणवत्ता का आकलन किया जाए।

प्रवक्ता ने कहा कि इस स्टेशन के माध्यम से परिवेशी वायु गुणवत्ता के आकलन से शिमला सहित राज्य में पर्यटन क्षेत्र को प्रोत्साहन मिलेगा और स्मार्ट सिटी कार्यक्रम के अंतर्गत शिमला की रेंकिंग में भी सुधार आएगा। इस स्टेशन के माध्यम से निर्धारित विभिन्न मापदंडों के माध्यम से वायु गुणवत्ता की निगरानी की जाएगी। वर्तमान में बोर्ड प्रदेश में 25 स्टेशनों के माध्यम से परिवेशी वायु गुणवत्ता की जांच कर रहा है। इसके अतिरिक्त शिमला और बद्दी में ऑनलाईन निरंतर परिवेशी वायु निगरानी स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं।