Follow Us:

शिमला: राज्यपाल ने 8वें माउंटेन गोट शीतकालीन अभियान को किया रवाना, 120 प्रतिभागी ले रहे भाग

पी. चंद, शिमला |

माउंटेन गोट एक्सपेडिशनज द्वारा आज से शिमला से 8 वीं सात दिवसीय विंटर एक्सपेडिशन स्पीती  कार रैली का आयोजन किया गया। इस अवसर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रे मुख्य अतिथि के रूप में पधारे ओर हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया । इस अबसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए राज्यपाल ने बताया कि इस रैली के माध्यम से प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और इस रैली में देश के विभिन्न स्थानों से भाग लेने आए प्रतिभागी भी हिमाचल ओर यंहा के जनजातीय क्षेत्रो की संस्कृति और यंहा के खान पान को जान पाएंगे । राज्यपाल ने बताया की एसे आयोजनों के माध्यम से हिमाचल प्रदेश पर्यटन के शेत्र में देश विदेश में अपनी एक अलग पहचान बनाएगा।

वंही, इस रैली के बारे में पत्रकारों से बातचीत करते हुए रेली के आयोजक सूरज तायल ने बताया की इस कार रेली में देश के विभिन्न स्थानों से 45 कारें और 120 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। और इसको आयोजित करवाने का उदेश्य जनजातीय पर्यटन को बढावा देना और प्रतिभागियों को इसके बारे में जागरूक करवाना, युवाओं को इस तरह के साहसिक खेलों की तरफ आकर्षित करना और उनहे नाशों से दूर रहने के सन्देश देना है। उन्होंने बताया की ये रेली शिमला से कल्पा, किनौर होते हुए काजा पंहुचेगी और उसके बाद वापस शिमला आएगी।
 
इस रैली में भाग लेने आए प्रतिभागियों ने इसे एक अच्छा अनुभव बताया और कहा की इसके माध्यम से हमें हिमाचल प्रदेश के जनजातिय क्षेत्रों के लोगों ,वंहा की संस्कृति और वंहा के खान पान को जानने का मोका मिलेगा।

जनगणना निदेशक ऑपरेशन एवं सिटिजन की राज्यपाल से भेंट

जनगणना निदेशक ऑपरेशन एवं सिटिजन, हिमाचल प्रदेश डॉ. सुशील काप्टा ने आज यहां राजभवन में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से भेंट की। उन्होंने हिमाचल प्रदेश में जनगणना-2021 के लिए की जा रही तैयारियों के बारे में राज्यपाल को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जनगणना का कार्य दो चरणों में किया जाएगा। उन्होंने राज्यपाल को जनगणना कार्य पूरा करने के लिए विभाग द्वारा राज्य सरकार के सहयोग से उठाए जा रहे पग के बारे में भी अवगत करवाया।

राज्यपाल ने प्रदेश के लोगों का आह्वान किया है कि जनगणना कार्य से जुड़े कर्मियों को सहयोग दें और वांछित सूचना प्रदान करें, ताकि इस सूचना को समुचित प्रकार से संकलित किया जा सके। उन्होंने कहा कि यह सूचना सरकार को लोगों के कल्याण के लिए नीतियां तैयार करने में बहुत उपयोगी साबित होती है।