Follow Us:

SP सौम्या के आरोपों पर सरकार ने मांगा जवाब, IG जैदी को थमाई दूसरी चार्जशीट

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल के प्रसिद्ध गुड़िया हत्याकांड से जुड़े सूरज लॉकअप कांड के आरोपी आईजी जहूर जैदी को सरकार ने दूसरी चार्जशीट भी थमा दी है। सरकार ने चार्जशीट में उनसे एसपी सौम्या सांबशिवन द्वारा चंडीगढ़ स्थित सीबीआई अदालत में दिए बयान में लगाए आरोपों पर जवाब मांगा है। जैदी के जवाब के बाद सरकार उनके खिलाफ विभागीय जांच शुरू करने पर फैसला लेगी। इससे पहले जयराम सरकार ने सूरज लॉकअप हत्याकांड में सीबीआई की सिफारिश के बाद पहली चार्जशीट के जवाब के बाद प्रमुख सचिव विधि को जांच सौंप दी है। बता दें, पहली चार्जशीट मिलने के बाद जैदी ने जो जवाब सरकार को सौंपा था, उससे वह संतुष्ट नहीं हुई। इसके बाद जांच प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारी को दी गई।

दरअसल, सूरज लॉकअप हत्याकांड में फंसने के बाद जैदी को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। हाल ही में जब वह जमानत पर रिहा हुए तो सरकार ने उन्हें बहाल कर चार्जशीट थमा दी। इस बीच सुनवाई के दौरान एसपी सौम्या ने कोर्ट में बयान देकर आरोप लगाया कि बयान बदलने के लिए जैदी खुद, अपने सहयोगियों और परिचितों से उन पर दबाव बना रहे हैं।

सौम्या के बयान के बाद कोर्ट ने सरकार से जैदी के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश कर दी जिसपर सरकार ने जैदी को निलंबित कर दिया। इसके बाद सीबीआई की सिफारिश पर कोर्ट ने जैदी की जमानत निरस्त कर उन्हें दोबारा जेल भेज दिया। अब सरकार ने जैदी को दूसरी चार्जशीट थमा दी है। अगर जैदी का जवाब संतोषजनक न हुआ तो सरकार विभागीय जांच शुरू कर सकती है।