Follow Us:

ट्रंप की ये यात्रा भारत और अमेरिका के संबंधों का नया अध्याय है: PM मोदी

डेस्क |

गुजरात के अहमदाबाद मोटेरा स्टेडियम से प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप के सामने हज़ारों लोगों को संबोधित किया। अपने भाषण में उन्होंने प्रेसिडेंट ट्रंप की ख़ूब तारीफ़ की जबकि भारत और अमेरिका के रिश्तों को भी शानदार बताया। नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत औऱ अमेरिका के रिश्ते अब रिश्ते नहीं रहे वे पार्टनरशिप में बदल गए हैं जो और भी ग़हरे रिश्ते बना रही है।

इस कार्यक्रम का नाम 'नमस्ते ट्रंप' Namastey Trump है जिसका मतलब काफी गहरा है। ये दुनिया की प्राचीनतम भाषाओं में से एक है और संस्कृत का शब्द है। इसका भाव है कि सिर्फ व्यक्ति को ही नहीं, उसके भीत व्याप्त को भी नमन करना। सब इंसान बराबर हैं चाहे वे किसी धर्म या जाति के हों। हमें ऐसा भारत बनाना है जहां सभी धर्म और जाति के लोगों में भाईचारा और मोहब्बत हो न कि नफ़रत औऱ बैर हो।

प्रधानमंत्री ने कहा कि एक देश लैंड और द फ्री (Land Of the Free) है, तो दूसरा पूरे विश्व को एक परिवार मानता है। एक को Statue Of Liberty पर गर्व है तो दूसरे को, दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा-सरदार पटेल की Statue Of Unity का गौरव है। दोनों देशों में हम काफी कुछ शेयर भी करते हैं। प्रेसिडेंट ट्रंप की ये यात्रा, भारत और अमेरिका के संबंधों का नया अध्याय है। एक ऐसा अध्याय, जो अमेरिका और भारत के लोगों की Progress और Prosperity का नया दस्तावेज बनेगा।

साथ ही प्रधानमंत्री ने मोटेरा स्टेडियम से ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप की तारीफ़ की। नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेलानिया ट्रंप का यहां होना सम्मान की बात है। हेल्थी और हैप्पी अमेरिका के लिए आपने जो किया है उसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। समाज के बच्चों के लिए आण जो कर रही हैं वे प्रशंसनीय है। आप कहती हैं- Be Best ! आपने अनुभव किया होगा कि आज के स्वागत समारोह में भी लोगों की यही भावना प्रकट हो रही है।