Follow Us:

कोरोना वायरस पर सावधानी जरूरी, घबराने की नहीं आवश्यकताः DC

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जिला कुल्लू की डीसी डॉ ऋचा वर्मा ने जिला के सभी अधिकारियों, पर्यटन व्यवसायियों, स्थानीय निकायों के जनप्रतिनिधियों और आम लोगों से कोरोना वायरस को लेकर विशेष सावधानी बरतने की अपील की है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए जिला में किए जा रहे विशेष प्रबंधों को लेकर शुक्रवार को एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने यह अपील की। बैठक में प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों के अलावा पर्यटन उद्योग से जुड़ी विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों ने भी भाग लिया।

डॉ ऋचा वर्मा ने कहा कि कुल्लू जिला में अभी तक कोरोना का कोई भी पाॅजीटिव  मामला सामने नहीं आया है। कोरोना को लेकर किसी प्रकार का पैनिक अथवा घबराने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि जिला में पर्यटन गतिविधियों के चलते ऐहतियात के तौर पर व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं। विशेषकर चीन, हांगकांग, जापान, इसके साथ लगते दक्षिण-पूर्व एशिया के अन्य देशों, नेपाल, ईरान औऱ इटली के पर्यटकों अथवा इन देशों की यात्रा कर चुके स्थानीय लोगों पर विशेष नजर रखने की आवश्यकता है।

उपायुक्त ने कहा कि कोरोना से संक्र्रमित व्यक्ति को अचानक तेज बुखार, खांसी और सांस लेने में परेशानी होती है। सामान्य सर्दी-जुकाम होने पर घबराने की आवश्यकता नहीं है। कोरोना से संबंधित शंकाओं के समाधान के लिए स्वास्थ्य विभाग ने टॉल फ्री नंबर 104 जारी किया है। किसी भी व्यक्ति में कोरोना जैसे लक्षण सामने आने पर 104 नंबर पर सूचित करें तथा तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में उस व्यक्ति की जांच करवाएं। उपायुक्त ने बताया कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में कोरोना से निपटने के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। यहां 10 बिस्तरों का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है।

डॉ ऋचा ने कहा कि आम लोगों को जागरुक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक पैम्फलेट तैयार किया है। विभाग के कर्मचारी 8 मार्च को आयोजित की जाने वाली ग्रामसभा में लोगों को कोरोना के प्रति जागरुक करेंगे तथा उन्हें पंफलेट बांटेंगे। शिक्षण संस्थानों में भी विद्यार्थियों को इसकी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा कुल्लू-मनाली में महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों पर होर्डिंग-बैनर लगाए जा रहे हैं। उपायुक्त ने टैक्सी व बस आपरेटरों और होटल व्यवसायियों को निर्देश दिए कि वे पर्यटकों को कोरोना के प्रति आगाह करें तथा विदेशी पर्यटकों के सर्विलांस फार्म अवश्य भरवाएं। होटलों के स्टाफ और ड्राईवरों को भी प्रशिक्षित करें। किसी संदिग्ध मामले की सूचना 104 नंबर पर तुरंत दें।

बचाव के लिए बरतें कुछ सावधानियां
डॉ ऋचा वर्मा ने कहा कि संक्रमण से बचाव के लिए आम दिनचर्या में कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। ऐहतियात के तौर पर भीड़-भाड़ वाले स्थानों से परहेज करें तथा हाथों को अच्छी तरह से धोएं। अगर कोई व्यक्ति सर्दी-जुकाम से पीड़ित है तो वह खांसते या छींकते समय मुंह पर रूमाल रखे तथा बातचीत करते समय दूसरे व्यक्ति से उचित दूरी बनाए रखे। उन्होंने कहा कि समय-समय पर कोरोना वायरस को लेकर एडवाईजरी जारी की जा रही है। भीड़-भाड़ वाले स्थलों पर मास्क का  उपयोग करें।