Follow Us:

प्रधानमंत्री जन औषधि योजना का भरपूर लाभ उठायें: किशन कपूर

मनोज धीमान |

कांगड़ा और चंबा लोकसभा क्षेत्र के सांसद किशन कपूर ने आज यहां जोनल अस्पताल धर्मशाला में प्रधानमंत्री जन औषधि योजना पर एक दिवसीय कार्यशाला के दौरान कहा कि सभी लोगों को इन औषधि केन्द्रों का भरपूर लाभ उठाना चाहिये। उन्होंने कहा कि कि भारत सरकार की ओर से चलाई जा रही जन औषधि स्कीम से लोगों को दवाइयां सस्ते दाम पर उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 63 प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र खोले गये हैं जिनमें 15 केन्द्र जिला कांगड़ा में ही हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना  के तहत 800 से अधिक दवाईयां और 154 सर्जिकल आइटम प्रदार करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की ओर से लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण दवाइयां सस्ते दाम पर उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इस योजना में सरकार द्वारा उच्च गुणवत्ता वाली जैनरिक दवाईयों के दाम बाजार मूल्य में उपलब्ध करवाई जा रही हैं। सरकार द्वारा जन औषधि स्टोर बनाए गए हैं। जहां जेनरिक दवाईयां उपलब्ध करवाई जा रही है।

किशन कपूर ने कहा कि जेनरिक दवाईयां ब्रांडेड या फार्मा की दवाईयों के मुकाबले सस्ती होती है और ब्रांडेड मेडिसिन की तुलना में जेनेरिक मेडिसिन कम मूल्य पर उपलब्ध हैं साथ ही इसकी क्वालिटी में किसी तरह की कमी नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इस महत्वाकांक्षी योजना से लोगों को अपना रोजगार शुरू करने का अवसर भी मिल रहा है। उन्होंने कहा कि जन औषधि केंद्र खोलने में सरकार की तरफ से लोगों को करीब 2.5 लाख रुपये का अनुदान दिया जा रहा है। योजना के तहत दवा दुकान से होने वाली दवा की बिक्री पर 20 प्रतिशत कमीशन दिया जाता है।