Follow Us:

बिलासपुरः विधायक राजेंद्र गर्ग ने आज युवक मंडल जोल के भवन का शिलान्यास किया

सुरेन्द्र जंवाल, बिलासपुर |

जिला बिलासपुर के घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में सडकों के साथ-साथ पेयजल औऱ सिंचाई योजनाओं के माध्यम से पानी की समस्या के स्थाई समाधान को प्रयास जारी हैं। इसके अलावा विभिन्न विभागों की जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से भी क्षेत्र के उत्थान औऱ कल्याण की दिशा में अनेक विकास कार्य किये जा रहे हैं। यह बात विधायक राजेंद्र गर्ग ने आज पंचायत लैहड़ी सरेल में 3 लाख रुपए की लागत से बनने वाले युवक मंडल जोल के भवन के शिलान्यास और 4 लाख रुपए की लागत से निर्मित महिला मंडल बेहड़ा के भवन का विधिवत् उद्घाटन कर समर्पित करने के बाद गांव जोल में जनता को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में विकास के पहिए को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रभावशाली नेतृत्व में प्रदेश सरकार के दो साल का कामकाज बेमिसाल रहा है। सरकार ने हर वर्ग, हर क्षेत्र के लोगों के सर्वांगीण विकास को प्राथमिकता देते हुए अनेक कल्याणकारी योजनाएं लागू की हैं। लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए जनमंच कार्यक्रम हो औऱ मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हैल्पलाईन 1100 हो या युवाओं को रोजगार के अवसर देने को मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना हो हर क्षेत्र में अभूतपूर्व काम हुआ है। धर्मशाला में हुई ऐतिहासिक ग्लोबल इंवेस्टर मीट ने हिमाचल को निवेशकों के लिए पसंदीदा स्थल के तौर पर स्थापित किया है।

सिंचाई एवं पेयजल की बेहतर सुविधा देने के लिए प्रभावी कदम उठाए गए

हिमाचल प्रदेश देश में एक ऐसा प्रदेश बना है जहां हर परिवार के पास अपना गैस कनेक्शन है और प्रदेश सरकार द्वारा अब जल जीवन मिशन के तहत हर परिवार को पेयजल नल उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। इस अवसर पर राजेन्द्र गर्ग ने उठाऊ पेयजल योजना दख्युत- पट्टा- ड़गांर के तहत गांव बेहड़ा समसार  के लोगों को सुचारू रूप से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए 18 लाख रूपए की लागत से  2.70  किलोमीटर लम्बी पेयजल लाइन बिछाकर गांव में पेयजल पहुंचाने का विधिवत् रूप से उद्घाटन कर समर्पित किया।

उन्होंने कहा कि  गांव बेहड़ा के लगभग 80 परिवारों को पेयजल के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ता था और  पेयजल नल की सुविधा मिलने से यहां के लोगों को राहत मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए जल जीवन मिशन के तहत विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव के हर घर में पेयजल का कुनेक्शन उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रदेश सरकार हर घर को नल के माध्यम से स्वच्छ जल प्रदान करने के लिए कार्य कर रही है।

इस अवसर पर उन्होंने गांव जोल, हरी देवी में ग्रामीणों की जनसमस्याओं को भी सुना और समाधान भी किया। उन्होंने कहा कि गांव जोल में बिजली की कम वोल्टेज की समस्या के स्थाई समाधान के लिए नया 25 केवीए  क्षमता का  ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है और अब विधुत की समस्या का समाधान हो गया है।

वुद्धावस्था पैंशन की आयु सीमा को 80 साल से घटाकर 70 साल किया

उन्होंने ग्रामीणों की पशु धन से संबंधित आ रही समस्याओं का समाधान करते हुए कहा कि पशुपालक किसी भी नजदीकी पशु औषधालय से पशुओं के उपचार, दवाईयों औऱ पशुपालन सवंधी परामर्श प्राप्त कर सकते हैं । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बिना किसी आय सीमा के समाजिक सुरक्षा पैंशन के तहत वुद्धावस्था पैंशन की आयु सीमा को 80 साल से घटाकर 70 साल किया गया था। वृद्धजनो के इस वर्ग की पैंशन को 1300 से बढ़ाकर 1500 रूपये प्रतिमाह किया गया है।