Follow Us:

ईरान में फंसे भारतीयों को लेकर लौटा भारतीय सेना का विमान

समाचार फर्स्ट डेस्क |

तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए ईरान में फंसे भारतीयों को लाने के लिए भारतीय सेना का विमान वहां से भारतियों लेकर भारत लौट आया है। भारत ने वायुसेना का सी-17 ग्लोबमास्टर परिवहन विमान वहां था जो मंगलवार को हिंडन एयरबेस पहुंचा। विमान में विशेषज्ञ चिकित्सा दल भी गया था। इस विमान में 58 हज यात्री हैं जो ईरान के शहर तेहरान से लाए गए हैं। ईरान में करीब दो हजार भारतीय रह रहे हैं। वायुसेना ने ट्वीट कर बताया था कि इस विमान ने हिंडन एयरबेस से सोमवार रात 8.30 बजे उड़ान भरी।

विमान भारतीय नागरिकों को लेकर मंगलवार सुबह हिंडन एयरबेस ही लौटेगा जहां क्वारंटीन (अलग स्थान) समेत अन्य चिकित्सा सुविधाएं स्थापित की गई हैं। हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों में ईरान में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़े हैं। वहां करीब 237 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब सात हजार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं। पिछले दो हफ्तों के दौरान सी-17 ग्लोबमास्टर का यह दूसरा इस तरह का बचाव अभियान होगा।

27 फरवरी को भारतीय वायुसेना का यह विमान चीन के शहर वुहान से 76 भारतीयों और 36 विदेशियों को निकालकर आया था। यह विमान इस संकट से सामना करने के लिए चिकित्सा सामग्री लेकर चीन गया था। सी-17 ग्लोबमास्टर भारतीय वायुसेना का सबसे बड़ा सैन्य विमान है। यह हर मौसम में बड़े युद्धक उपकरणों, सैनिकों और मानवीय सहायता सामग्री को लंबी दूरी तक ले जाने में सक्षम है।