Follow Us:

बिलासपुरः माता नैना देवी के दरबार में उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब

सुरेन्द्र जम्वाल, बिलासपुर |

जिला बिलासपुर में आज होली के पावन उपलक्ष्य पर माता नैना देवी के दरबार में श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ा। माता का मंदिर 'जो बोले सो निहाल' से गूंज उठा। भारी संख्या में श्रद्धालु आनंदपुर साहिब से माता के दरबार में पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं की प्राचीनकाल से ही आस्था रही है कि वह पहले आनंदपुर साहिब होला मोहल्ला में गुरु महाराज के दर्शन करने के बाद गुरु का लाहौर पहुंचते हैं।

गुरु का लाहौर से होते हुए माता नैना देवी की परिक्रमा करके वापस अपने घरों को जाते हैं। इसी के चलते  पिछले 3 दिनों से माता नैना देवी के दरबार में सिक्ख श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा हुआ है। भारी संख्या में सिक्ख श्रद्धालु माता के दरबार में पहुंच रहे हैं।

पूरा मंदिर परिसर ऐसा लगता है कि मानो भगवे रंग में रंग गया हो। सभी श्रद्धालु माता के दर्शन करते हैं और माता का आशीर्वाद प्राप्त करके प्राचीन हवन कुंड में आहुति डालते हैं। मंदिर न्यास के द्वारा जिला प्रशासन के द्वारा हिमाचल प्रदेश के सुप्रसिद्ध तीर्थस्थल गुरु का लाहौर और विश्व विख्यात शक्तिपीठ नैना देवी में होला मोहल्ला मेला के दौरान पुख्ता व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है और सुरक्षा के इंतजाम भी पूरी तरह से चाक-चौबंद हैं।