Follow Us:

हमीरपुरः बाबा बालक नाथ मंदिर में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं में कोरोना वायरस का खौफ

कमल कृष्ण, हमीरपुर |

जिला हमीरपुर के प्रसिद्ध सिद्ध पीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में 14 मार्च से प्रस्तावित चैत्र मेलों में बाबा के दर्शनों के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं में कोरोना वायरस का खौफ है। हिमाचल ही नहीं बल्कि देश-विदेश में प्रसिद्ध बाबा बालक नाथ के इन मेलों में लाखों श्रद्धालु बाबा के दरबार में शीश नवाने के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में इस बार मेलों में कोरोना वायरस के खौफ के साए में ही श्रद्धालुओं को बाबा के दर्शन करने होंगे।

इस सिलसिले में उपायुक्त हमीरपुर हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक, हमीरपुर अर्जित सेन, मुख्य चिकित्सा अधिकारी अर्चना सोनी और  एसडीएम, बड़सर प्रदीप कुमार औऱ  मंदिर अधिकारी ओपी लखन पाल  मौजूद रहे।

इस बैठक में यह निर्णय लिया गया कि भारत सरकार द्वारा चयनित 12 देशों से बाबा बालक नाथ मंदिर में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के विशेष तौर पर स्क्रीनिंग की जाएगी। यदि किसी श्रद्धालु में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाते हैं, तो उस श्रद्धालु को मंदिर परिसर में दाखिल होने नहीं दिया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी हमीरपुर अर्चना सोनी ने कहा कि  मेला परिसर में चेक पोस्ट के साथ ही मेडिकल बूथ लगाए जाएंगे। मेले में 20 से 30% जो श्रद्धालु होते हैं। वह विदेशों से बाबा के दर्शनों के लिए यहां पर पहुंचते है। एडवाइजरी के अनुसार भारत सरकार द्वारा चिन्हित 12 देशों से मेलों में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं से सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरवाए जाएगा।