Follow Us:

कुल्लूः नेहरू युवा केंद्र ने बंजार में महात्मा गांधी स्वच्छता अभियान पर कार्यक्रम का किया आयोजन

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जिला कुल्लू के नेहरू युवा केंद्र द्वारा इन दिनों कुल्लू जिला के अलग-अलग विकास खण्ड़ो में महात्मा गांधी स्वच्छता अभियान विभिन्न महिला मंडलो और युवक मण्ड़लो के स्वच्छता कार्यक्रम कर रहा है। इसी कड़ी में  विकास खण्ड़  बंजार के अंर्तगत आने वाली ग्राम पंचायत थाटीवीड़ पंचायत के गांव गम्भीर में नेहरू युवा केन्द्र कुल्लू युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा एक दिवसीय महात्मा गांधी स्वच्छता अभियान कार्यक्रम पार्वती महिला मंडल शिवपुर घमीर के सहयोग से किया गया।इस कार्यक्रम के दौरान गांव में स्वच्छता बनाये रखने के लिए जागरूक किया गया और गांव में सफाई अभियान चलाया गया।

इस दौरान सड़कों और नालियों को साफ किया गया। सफाई अभियान में महिला मड़ल और सहित गांव की 50 महिलाओं ने भाग लिया गया इसमें गांव के जल स्त्रोतों बावड़ी, रास्ते की सफाई और मंदिर परिसर की सफाई की गई।

साथ ही खोडू महादेव युवा क्लब शिवपुर घमीर के युवाओं द्वारा भी इस कार्यक्रम में भाग लिया गया जिसमें मुख्य रूप से क्लब के उप प्रधान संजय राणा मुख्य सदस्य जीवन राणा दीवान चंद आदि भी मौजूद रहे महिला मंडल के प्रधान और अन्य सभी महिला उपस्थित रहे सभी महिलाओं द्वारा बावड़ी की सफाई भी की गई।

महिला मंडल के प्रधान ने कहा कि युवक मण्ड़ल  समय-समय पर करता है ताकि गांव को स्वच्छ और साफ सुथरा बनाया जा सके। साथ ही राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवी नेहरू युवा केंद्र कुल्लू से दुनी चंद द्वारा नेहरू युवा केंद्र कुल्लू द्वारा चलाए गए एकदिवसीय महात्मा गांधी स्वच्छता अभियान पर चर्चा की व नेहरू युवा केंद्र के बारे में लोगों को विस्तार से जाकारी दी और सभी लोगों को कम कुड़ा फैलाने वाले सामान का उपयोग करे और प्लास्टिक का प्रयोग बिलकुल ही ना करे। घर से निकलने वाले कुड़े का नवीकरणीय औऱ अनवीकरणीय तरीके से निष्पादन करने की भी अपील भी की।