Follow Us:

चंबा के ग्रामीण इलाकों में कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता अभियान शुरू

मनोज धीमान |

जिला चंबा में चिकित्सा खंड किहार के अंतर्गत आने वाले औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान लचोड़ी और वोटिंग प्वाईंट तलेरू में  कैरोना वायरस की भ्रांतियों को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। वोटिंग प्वांइट तलेरू में  एसडीएम सलूणी  विजय कुमार धीमान और बीएमओ किहार डाक्टर मनोज ठाकुर ने विभिन्न ढाबों में निरीक्षण करके ढाबा संचालकों  को  कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया। डॉक्टर मनोज ठाकुर ने बताया कि लोगों को कोरोना वायरस की भ्रांतियों से बचें। लोगों को बताया गया कि हाथ को लगातार धोते रहें।

ढाबा संचालकों को निर्देश दिये गये कि ढाबों में  हाथ धोने और सैनिटाइजर का प्रबंध करें। इसी प्रकार औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान लचोड़ी में डॉक्टर मनोज ठाकुर और डॉ विवेक कुमार ने मैडिकल स्टाफ को कैरोना वायरस संबंधी  जानकारी दी। मैडिकल स्टाफ को निर्देश दिये गये कि वो छोटे छोटे समूहों में  लोगों की कैरोना वायरस संबंधी भ्रांतियां दूर करने में अपना योगदान दें।

साथ ही छोटे-छोटे समूहों में लोगों को साफ-सफाई रखने, हाथों को धोना और अधिक बुखार, खांसी और गले छाती में  तकलीफ होने पर पास के स्वास्थ्य केंद्र में चैक करवाने के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने लोगों से अपील की वो सोशल मीडिया पर कैरोना वायरस संबंधी आने वाली फेक जानकारी पर ध्यान न दें। अथवा कैरोना वायरस संबंधी जानकारी चाहिए तो टोल  फ्री नंबर 104 पर कॉल करके जानकारी हासिल कर सकते हैं।

मंडी में सफाई अभियान शुरू

वहीं बात करें जिला मंडी के सिराज क्षेत्र की ग्राम पंचायत थाना के गाढ़ा गांव में महिलाओं और पुरुषों द्वारा नालों और बावड़ी की साफ सफाई की गई। स्थानीय लोगों ने कहा कि यह उनके लिऐ बहुत खुशी की बात है। ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी साफ सफाई के वारे में बहुत जागरूक हो रहे हैं। इस सफाई अभियान में गांव के लोगों ने अपना सहयोग दिया और ग्रामीण लोगों ने कहा कि इससे अन्य लोगों में भी साफ सफाई के प्रति जागरूकता आएगी। ज्ञात हो पुरा विश्व कोरोना नामक महामारी से घिरा हुआ है जिसका प्रभाव हर जगह देखा जा सकता है। देश के बड़े-बड़े डॉक्टरों ने फिलहाल कोरोना से बचाव करने की नसियत दी है। डॉक्टरों का कहना है कि लोग जितनी ज्यादा जागरूकता और स्वच्छता बनाकर रखेंगे  उतना ही लोग इस महामारी से बचेंगे।