Follow Us:

किसानों-बागबानों को खेती-बाड़ी का कार्य करने की छूट, सोशल डिस्टेंसिंग का भी रखें ध्यान: डीसी कुल्लू

समाचार फर्स्ट डेस्क |

उपायुक्त डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि जिला में किसानों और बागवानों को निजी भूमि पर खेती-बाड़ी का कार्य करने की छूट प्रदान की गई है। उन्होंने किसानों से अपील की है कि वह खेतों और बागानों में काम करते समय एक से दो मीटर तक की सामाजिक दूरी बनाकर रखें। खेती-बाड़ी के कार्य के समय घरों में बनाए गए मास्क का उपयोग करने की भी सलाह दी गई है। उन्होंने किसानों से यह भी आग्रह किया है कि वह किसी अनजान व्यक्ति को खेती-बाड़ी के कार्य में मजदूरी पर न रखें, इससे कोरोना वायरस का खतरा उत्पन्न हो सकता है।

डीसी ने कहा कि किसानों और बागवानों की सुविधा के लिए उनके गांव में कृषि विभाग द्वारा नर्सरियों के माध्यम से सब्जियों के बीज की पनीरी उपलब्ध करवाई जा रही है। किसान समीपवर्ती नर्सरी उत्पादकों से सम्पर्क करके इसे प्राप्त कर सकते हैं। इसी प्रकार कीटनाशक भी गांव में बागवानी विभाग द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।  डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि जिला के लोग प्रशासन की सभी एडवाईजरी का ईमानदारी के साथ पालन करते हैं, और यही कारण है कि जिला में अभी तक एक भी कोरोना पॉजीटिव का मामला सामने नहीं आया है।

उन्होंने लोगों से भविष्य में भी यही अपेक्षा की है कि वे कफ्र्यू का पूरी तरह से सम्मान करें। अपने वाहनों का इस्तेमाल करने से बचें और कफ्र्यू में ढील के दौरान फल, सब्जी अथवा अन्य खाद्यान्न खरीदने के लिए एक ही व्यक्ति घर से बाहर निकलें और कोशिश करें कि एक साथ तीन-चार दिनों के लिए अपने घर को आवश्यक वस्तुएं खरीद लें ताकि बार-बार बाजार की ओर न आना पडे़। ऐसा करने से व्यक्ति कहीं पर भी वायरस के संकट में पड़ सकता है।

उपायुक्त ने कहा कि सरकार ने लोगों को कोरोना संक्रमित व्यक्ति से सचेत करने के लिए आरोग्य सेतु ऐप लॉच की है। उन्होंने सभी लोगों से आग्रह किया कि वे अपने एंडरॉयड मोबाईल फोन में इस ऐप को डाउनलोड अवश्य करें। यह ऐप आपको कोरोना संक्रमित व्यक्ति से सुरक्षित रखने में मदद करेगी।