Follow Us:

मंडी: चौहार घाटी में अफीम की अवैध खेती ने उड़ाई पुलिस की नींद, 3 दिन में एक दर्जन से अधिक मामले दर्ज

बीरबल शर्मा |

मंडी जिला प्रशासन और पुलिस के लिए एक तरफ जहां कोरोना जैसी महामारी से जूझना पड़ रहा है, लॉकडाउन के चलते पूरे जिला में पुलिस को नाके लगाकर व्यवस्था संभालनी पड़ रही है तो दूसरी तरफ यकायक जिले के द्रंग विधानसभा क्षेत्र में चौहार घाटी और बदार घाटी मंडी सदर उपमंडल में लगातार अफीम की खेती के मामले सामने आए हैं।

बता दें कि पिछले तीन दिनों में ही एक दर्जन से अधिक मामले दर्ज हो चुके हैं जबकि दस हजार से अधिक अफीम के पौधे खेतों में लहलहाते हुए मिले हैं। गर्मी का मौसम आ चुका है और इसी मौसम में लोग अफीम के पौधों में लगने वाले डोडों से अफीम निकालते हैं। दो दशक पहले बड़ी संख्या में मामले सामने आने के बाद इस खेती को लगभग खत्म कर दिया गया था मगर इस साल फिर से यकायक मामले खतरनाक रूप से बढऩे लगे हैं।

पुलिस अधीक्षक मंडी गुरदेव चंद शर्मा ने बताया कि सूचनाओं के बाद चौहार घाटी और बदार घाटी में हजारों पौधे कई किसानों की जमीन और उसके साथ लगती सरकारी जमीन पर लहलहाते हुए मिले हैं। 15 अप्रैल को पद्धर पुलिस का एक दल कोरोना वायरस के अभियान को लेकर चौहार घाटी की रोपा, कथोग पंचायत में लाकडाउन की स्थिति को देखने के लिए निकले तो वहां स्थिति दूसरी ही नजर आई। कई खेतों में अफीम लहलहाती हुई मिली। पुलिस दल ने स्थानीय पंचायती राज संस्था की प्रतिनिधियों को बुलाकर अफीम की खेती करने वालों की जानकारी जुटाकर उन पर मामले दर्ज किये हैं ।