Follow Us:

कांगड़ा में कोविड-19 के परीक्षण के लिए 10 केंद्र किए जा रहे स्थापित: CMO

समाचार फर्स्ट डेस्क |

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि कांगड़ा जिला में कोविड-19 के परीक्षण सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। जिसके एक हिस्से के रूप में क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला, आरपीजीएमसी टांडा, सीएच नगरोटा बगवां, सीएच पालमपुर, सीएच बैजनाथ, सीएच देहरा, सीएच ज्वालामुखी, सीएच शाहपुर, सीएच नूरपुर और सीएच कांगड़ा में दस नमूना संग्रह केन्द्र स्थापित किये जा रहे हैं ताकि बढ़ रहे संदिग्धों के परीक्षण किये जा सकें।

यह नमूना संग्रह केन्द्र 21 अप्रैल, 2020 तक चालू हो जाएंगे। इसके साथ ही दो मोबाइल वैन जिले के सभी तेरह मेडिकल ब्लॉकों में रोजाना इन्फलुएंजा लाइक इलनेस(फलू) के रोगियों के नमूने एकत्र कर रहे हैं। राज्य से लगभग 1000 रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्टिंग(आरडीटी)किट प्राप्त हुए हैं। इन आरडीटी किटों का उपयोग आईएलआई जैसे लक्षणों वाले संभावित संदिग्धों की जांच के लिए हॉट स्पॉट में किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में दो कोविड-19 संदिग्धों को क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया कराया गया है और 5 व्यक्ति वर्तमान में आरएचएफडब्लयूटीसी, छेब में मौजूद हैं। अब तक जिले में लगभग 450 परीक्षण किये गये हैं, जिनमें डॉ.आरपीजीएमसी टांडा के गंभीर तीव्र श्वसन रोग(एसएआरआई) के मरीज भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जिला कांगड़ा में आज दिन तक केवल पांच का परीक्षण पॉजिटिव आया है।