Follow Us:

कांगड़ा जिला के सात सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव, जिला के 7 विकास खंडों में फसल काटाई का कार्य शुरू: डीसी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति ने बताया कि कांगड़ा जिला में शुक्रवार को कोरोना सात सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। लोगों की आवाजाही पर पूर्णतयः अंकुश लगाया जा चुका है सीमांत क्षेत्रों में चौकसी बढ़ाई गई है और लोगों से घरों में ही रहने की हिदायतें दी जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों से घरों में सुरक्षित रहने की अपील की जा रही है ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सके। उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि गांव या परिवार में बाहरी क्षेत्रों से आने वाले नागरिकों के बारे में प्रशासन को सूचना अवश्य दें ताकि परिवार एवं समाज को कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सके।

सात विकास खंडों में आज से होगा फसल कटाई का कार्य आरंभ

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि  जिला कांगड़ा के 7 विकास खण्डों  नगरोटा बगवां, धर्मशाला, भवारना, पंचरुखी, लंबागांव, भेड़ू महादेव(सुलह) व बैजनाथ में कृषि कटाई कार्य 25 अप्रैल से शुरू हो जाएगा जो मुख्यतौर पर किसानों द्वारा स्वयं तथा गहाई कार्य ट्रेक्टर माउंटेड थ्रेशर के माध्यम से ऑपरेटर द्वारा किया जावेगा। कांगड़ा जिला में फसलों की कटाई के दिन-रात 24 घंटें की छूट दी गई है। उपायुक्त ने कहा कि सभी विकास खंडों में फसल कटाई के दौरान सामाजिक दूरी तथा मास्क का प्रयोग, हैंडबॉश इत्यादि का विशेष ध्यान रखने के आदेश दिए गए हैं। फसल कटाई तथा गहाई का कार्य की पूरी तरह से निगरानी की जाएगी ताकि किसी भी स्तर पर कोविड-19 के प्रोटोकॉल की अवहेलना न हो सके।

आलू ढुलाई के लिए परमिट कृषि विभाग से मिलेगा

कांगड़ा जिला के नगरोटा बगवां  विकास खंड व भेड़ू महादेव  विकास खंड के कुछ भाग में आलू की फसल तैयार होने के फलस्वरूप आलू निकालने का कार्य भी इसी सप्ताह से प्रारम्भ माना जायेगा व केवल स्थानीय लोगों व लेबर के माध्यम से ही उक्त कार्य किया जाएगा। आलू ढुलाई मार्किट तक उपज की ढुलाई के परमिट कृषि उपनिदेशक पालमपुर अथवा उनके द्वारा अधिकृत अधिकारी द्वारा दिये जाएगें।