Follow Us:

‘वन रैंक वन पेंशन’ के नाम पर PM मोदी ने दिया धोखा: सुरजेवाला

पी. चंद |

हिमाचल चुनाव प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेस और बीजेपी के बीच जुवानी जंग चरम पर हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला शिमला में आज जनरल सतवीर सिंह सहित अन्य पूर्व सैनिकों को लेकर कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन पहुंचे। सुरजेवाला ने वन रैंक वन पेंशन पर वाहवाही लूटने वाली बीजेपी पर करारा हमला करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने वन रैंक वन पेंशन के नाम पर सैनिकों के साथ धोखा किया है।

उन्होंने कहा कि फरवरी 2014 में कोशियारी कमेटी की सिफारिशों को कांग्रेस की तत्कालीन सरकार ने लागू कर दिया था। लेकिन, बीजेपी ने वन रैंक वन पेंशन को सही ढंग से लागू नहीं किया। सुरजेवाला ने कहा कि आज देश का सैनिक उत्पीड़ित है और अपने आप को छला हुआ महसूस कर रहा है।

केंद्र सरकार ने असल वन रैंक वन पेंशन को नहीं किया लागू:

इस मौके पर जनरल सतवीर सिंह ने कहा कि सैनिक या तो झंडा लहराता है या फिर झंडे में लिपट कर आता है। 2013 में पीएम नरेंद्र मोदी ने पूर्व सैनिकों से वायदा किया कि उन्हें वन रैंक वन पेंशन सरकार बनते ही मिल जाएगी। लेकिन जो वन रैंक वन पेंशन लागू की गई वह असली नहीं है। एक्स सर्विस में आयोग बनाने का वायदा भी किया पूरा नहीं हुआ। सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने सैनिकों के साथ वादा खिलाफी की। जब इस मांग को लेकर दिल्ली में अपनी आवाज़ उठाई तो सैनिकों की विधवाओं और पूर्व सैनिकों पर लाठियां बरसाई गई।