Follow Us:

CM ने कांगड़ा-चंबा के पंचायत प्रतिनिधियों से की चर्चा, होम क्वारंटीन का सख्ती से पालन करवाने को कहा

पी. चंद, शिमला |

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चंबा और कांगड़ा की विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रधानों से चर्चा की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने पंचायत प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि प्रदेश सरकार को कोविड-19 के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अपना सहयोग दें। मुख्यमंत्री ने पंचायत प्रधानों को बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों को होम क्वारंटीन का सख्ती से पालन करवाने को कहा।

मुख्यमंत्री ने प्रधानों से उनके गांवों में बाहरी राज्यों से आने वाले किसी भी व्यक्ति की सूचना संबंधित अधिकारियों के साथ सांझा करने को कहा, ताकि उन लोगों की शीघ्रता से स्वास्थ्य जांच की जा सके और यदि आवश्यकता हो तो उन्हें क्वारन्टीन में रखा जा सके। उन्होंने कहा कि यह कोरोना महामारी को फैलने से रोकने में सहायक सिद्ध होगा।

जयराम ठाकुर ने कहा कि बाहरी राज्यों से वापस आए लोग, जिन्हें होम क्वारन्टीन में रखा गया है, पंचायत प्रधान उनसे बेहतर संबंध बनाए रखने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें कोरोना से लड़ना है, न कि कोरोना रोगियों के प्रति समाज में भेदभाव उत्पन्न करना है। यह एक विषाणुजनित संक्रमण है और इसके प्रति कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने प्रधानों को उनके क्षेत्र में हो रहे विभिन्न विकासात्मक कार्यों में तेजी लाने को कहा। उन्होंने कहा कि मनरेगा के अंतर्गत होने वाले कार्यों को शीघ्र शुरू किया जाना चाहिए और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि श्रमिक सामाजिक दूरी बनाए रखे और फेस मास्क का उपयोग करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी पंचायत प्रधानों को भी लोगों को सामाजिक समारोहों और धार्मिक कार्यों से दूर रहने के लिए प्रेरित करना चाहिए। प्रधान लोगों को अपने कृषि कार्य करने के दौरान भी सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए प्रेरित करें और यह सुनिश्चित किया जाए कि उनके क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति भोजन के बिना न रहे और बाहरी राज्यों से आए मजदूरों का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए।

उन्होंने कहा कि जिन घरों के सदस्य होम क्वारंटीन में रखे गए है उन्हें उचित ढंग से चिन्हित किया जाए और प्रधान उनसे लगातार सम्पर्क में रहे ताकि वे लोग होम क्वारंटीन के दौरान घरों से बाहर न निकलें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि होम क्वारंटीन नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और पहले उल्लंघन पर उन्हें संस्थागत क्वारंटीन में रखा जाएगा ।