Follow Us:

नोटबंदी पर मोदी ने गिनाई उपलब्धियां, जारी किया वीडियो

समाचार फर्स्ट |

आज नोटबंदी के एक साल पूरे हुए है। नोटबंदी को लेकर विपक्ष इसे काला दिवस के रूप में मना रहा है। लेकिन दूसरी तरफ सरकार ने इसके फायदे गिनाने में पूरी ताकत लगा दी है। बीजेपी ने नोटबंदी को लेकर एक वीडियो जारी किया है जिसे खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने फेसबुक पेज पर भी शेयर किया है।

आंकड़ों के जरिए नोटबंदी के फायदे गिनाने के लिए सरकार ने अखबारों में एक पूरे पन्ने का विज्ञापन भी दिया है।

सरकार के विज्ञापन में कहा गया है कि नोटबंदी के बाद देश की जनसंख्या के कुल 0.00011% लोगों ने ही देश में उपलब्ध कैश का कुल 33 फीसदी बैंकों में जमा किया।  जिसमें 17.73 लाख संदिग्ध मामलों का पता चला है, इसके साथ ही 6 लाख करोड़ रुपए के हाई वैल्यू नोट प्रभावी रूप से कम हुए थे।

आतंकवाद की तोड़ दी कमर

PM मोदी ने नोटबंदी का ऐलान करते हुए कहा था कि देश में कालेधन-जालीनोट और आतंकवाद पर नोटबंदी से गहरी चोट लगेगी. सरकार ने अपने विज्ञापन में इसे ही बताया है. कश्मीर में पत्थरबाजी की घटनाएं 75 फीसदी तक कम हुई हैं. 7.62 लाख जाली नोट पकड़े गए हैं.

गरीबों के लिए रोजगार, अर्थव्यवस्था में मजबूती

नोटबंदी के जरिए शेल कपंनियों के खिलाफ की गई कार्रवाई का भी इस विज्ञापन में जिक्र हुआ है. जिसमें 2.24 लाख कंपनियों पर ताला लगा है. इसके अलावा नोटबंदी के बाद 1.02 करोड़ EPFO पंजीकरण हुए हैं, इस बात का भी जिक्र किया गया है।