Follow Us:

मतदान को सफल बनाने के लिए आयोग ने कसी कमर…

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग पूरी तरह से तैयार है। 9 नंवबर यानि गुरूवार हिमाचल में एक चरण में मतदान होंगे। राज्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पिंद्र राजपूत ने बताया कि प्रदेश में 50 लाख वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

इस बार वोटिंग के लिए 7525 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। जिसमें से 24 पोलिंग बूथ ऐसे है जहां से पांच किलोमीटर से ज्यादा चलना पड़ेगा। राजपूत ने बताया  कि 2300 पोलिंग बूथों पर वेब कास्टिंग से निगाह रखी जायेगी। पूरे प्रदेश को 196 सेक्टर्स में बांटा गया है ताकि कोई गढबढ़ी न हो।

 सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम

प्रदेश में सुरक्षा के लिए 17,700 पुलिस और  होमगार्ड्स के जवान तैनात किये गए हैं। 80 फीसदी पैरा मिलिट्री फ़ोर्स पोलिंग बूथ पर लगाई गई है। सुरक्षाकर्मियों ने भारी मात्रा में नशे के पदार्थ पकड़े हैं। इसके अलावा गोल्ड भी बरामद किया गया है।

8 से 5 बजे तक होगी वोटिंग

राज्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान कर सकेंगे। वहीं इस बार चुनाव में पहली बार VVPAT  का प्रयोग किया जा रहा है। पुष्पिंद्र राजपूत ने बताया कि मतदाता बिना किसी डर और  लोभ के मतदान करें।

18 राजनीतिक पार्टियां चुनाव में

 

प्रदेश में इस बार के विधानसभा चुनावों में 18 राजनीतिक दलों के साथ कुल 337 उम्मीवादर चुनावी मैदान में हैं। सबसे ज्यादा धर्मशाला से 12 प्रत्याशी  जबकि झंडूता में सबसे कम दो प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।

274 शिकायतें दर्ज

अब तक चुनाव आयोग के पास 274 शिकायतें दर्ज की गई है। जिनमें से  235 का निबटारा कर लिया गया है। साथ ही चुनावी प्रक्रिया के दौरान 127 करोड़ रुपये पकड़े गए है और 2 लाख 35  हज़ार लीटर शराब जब्त की गई है।  पेड न्यूज के भी 12 मामलें सामने आए हैं।