Follow Us:

पुण्यतिथि पर GS बाली ने पंडित नेहरू को दी श्रद्धांजलि, कहा- आधुनिक भारत के निर्माता थे…

डेस्क |

देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित नेहरू की पुण्यतिथि पर पूर्व मंत्री जीएस बाली ने श्रद्धांजलि दी। जीएस बाली ने पंडित नेहरू के कुछ पल अपने फेसबुक पेज लिखे.. 'मैं चाहता हूं कि मेरी मुट्ठीभर राख प्रयाग के संगम में बहा दी जाए जो हिन्दुस्तान के दामन को चूमते हुए समंदर में जा मिले, लेकिन मेरी राख का ज्यादा हिस्सा हवाई जहाज से ऊपर ले जाकर खेतों में बिखरा दिया जाए, वो खेत जहां हजारों मेहनतकश इंसान काम में लगे हैं, ताकि मेरे वजूद का हर जर्रा वतन की खाक में मिलकर एक हो जाए।

नेहरू आधुनिक भारत के निर्माता थे, उन्होंने उस जर्जर भारत की नवीन नींव रखी जो सदियों की ग़ुलामी के थपेड़ों से अपनी पहचान खो चुका था । उन्होंने योजना आयोग का गठन किया, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास को प्रोत्साहित किया और तीन लगातार पंचवर्षीय योजनाओं का शुभारंभ किया। उनकी नीतियों के कारण देश में कृषि और उद्योग का एक नया युग शुरु हुआ। IIT, AIIMS, ISRO जैसे संस्थान नेहरू के दीमाग कि उपज थे जिन्होंने दुनिया में भारत और भारतीय लोगों की प्रतिभा का डंका बजाया ।

1948 में होमी जहांगीर भाभा के नेतृत्व में परमाणु ऊर्जा आयोग और 1950 में राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला । भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थानों (आईआईटी) की नींव रखी सीएसआईआर और डीआरडीओ समेत 45 से भी ज्यादा प्रयोगशालाएं और संस्थान स्‍थापित किए। आज का भारत दुनिया के मानचित्र पर रातों रात नहीं चमका पंडित नेहरू के विजन का उसमें अहम योगदान है । पंडित नेहरू की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि।'