Follow Us:

क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए स्कूलों को शिक्षा विभाग को सौंपने से पहले करें सेनेटाइज: DC कुल्लू

समाचार फर्स्ट डेस्क |

डीसी कुल्लू ऋचा वर्मा ने कहा है कि कुल्लू जिला में क्वारंटीन सेंटरों की स्थापना के लिए अधिगृहीत किए शिक्षण संस्थानों को पूरी तरह सेनिटाइजेशन के बाद ही संस्थान प्रमुखों को वापस सौंपा जाएगा। इस संबंध में सभी एसडीएम, बीडीओ, उच्चतर शिक्षा उपनिदेशक, प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक और स्थानीय निकायों के अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए गए हैं।

ऋचा वर्मा ने बताया कि आने वाले समय में जब भी प्रदेश सरकार शिक्षण संस्थानों को खोलने का निर्णय लेगी तो क्वारंटीन सेंटरों के लिए अधिगृहीत किए गए शिक्षण संस्थानों के भवनों को खाली करना पड़ेगा। गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार इन भवनों को खाली करने के बाद इनकी संपूर्ण सेनिटाइजेशन अनिवार्य है। जिलाधीश ने कहा कि बच्चों की सुरक्षा और गृह मंत्रालय के कड़े दिशा-निर्देशों के मद्देनजर जिला में शिक्षण संस्थानों के अधिगृहीत भवनों को पूरी तरह सेनिटाइज किया जाएगा।

उन्होंने सभी एसडीएम, बीडीओ, नगर निकायों के कार्यकारी अधिकारियों और पंचायत सचिवों को निर्देश किए कि वे उक्त भवनों की संपूर्ण सेनिटाइजेशन सुनिश्चित करें और इन्हें वापस सौंपने से पहले संस्थान प्रमुखों से प्रमाण-पत्र या रसीद भी लें। जिलाधीश ने उच्चतर शिक्षा उपनिदेशक और प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक को भी गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।