Follow Us:

मंडी का युवक PGI में निकला कोरोना पॉजिटिव, जिला के 3 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग

बीरबल शर्मा |

मंडी जिले का एक युवक जो नगवाईं क्षेत्र से सब्जी लेकर चंडीगढ़ गया था वहां दुर्घटना का शिकार होकर जब पीजीआई में दाखिल किया गया तो टेस्ट के दौरान कोरोना पॉजिटिव पाया गया। ऐसे में जिले से जहां शनिवार को एक और मामला कोरोना का आ गया। वहीं तीन मरीजों ने कोरोना की जंग जीत कर स्वस्थ होकर अपने घर की राह पकड़ ली है।  श्री लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल नेरचौक में उपचाराधीन 5 मरीजों की रिपोर्ट नेगटिव आ गई है जिसमें तीन मंडी जिले से हैं। कोरोना संक्रमित मरीजों की अस्पताल में दाखिले के दस दिन बाद लिए गए सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई हैं। वे 20 मई से अस्पताल में उपचाराधीन थे। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जीवानंद चौहान ने दी ।

उन्होंने बताया कि मंडी में वर्तमान में कोरोना के 9 मरीज उपचाराधीन थे। उनमें से 4 नेरचौक अस्पताल में और 5 लोग ढांगसीधार स्थित कोविड केयर सेंटर में रखे गए थे। अब दो मरीजों के कोरोना नेगेटिव होने पर उपचाराधीन रोगियों की संख्या 7 हो गई है। इनमें 2 लोग नेरचौक और 5 ढांगसीधार में हैं। 20 मई को चार कोरोना संक्रमित मरीजों को नेरचौक अस्पताल में दाखिल किया गया था। उनमें से दुर्भाग्य से रत्ती की रहने वाली किडनी की बीमारी से ग्रसित एक 65 वर्षीय महिला का निधन हो गया था। अन्य तीन मरीजों के बीते कल सैंपल जांचे गए। उनमें से तीन की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, जबकि एक मरीज का सैंपल ठीक से नहीं लिया जा सका था, उसे दोबारा लेकर जांचा जाएगा।

डॉ जीवानंद चौहान ने बताया कि जिन दो मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है उनमें सदर उपमंडल की कोटली तहसील के गांव थनौट के 70 वर्षीय बुजुर्ग, सराज की शिल्ही बागी के 30 वर्षीय युवक और उपमंडल गोहर के थाची की 23 वर्षीय युवती शामिल हैं। बुजुर्ग व्यक्ति को अस्पताल से डिस्जार्च कर दिया गया है, लेकिन युवती की तबीयत अभी पूरी तरह ठीक नहीं है इसलिए उन्हें अभी अस्पताल में ही रखा गया है।

उन्होंने बताया कि मंडी जिला में अब तक कोरोना संक्रमण के कुल 13 मामले आए हैं। इनमें से 7 अभी उपचाराधीन हैं। दो मामलों में दुर्भाग्य से संक्रमितों का निधन हो गया, 3 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। एक चंडीगढ़ में पॉजटिव पाया गया जो जिले के नगवाईं से संबंधित चालक है। उन्होंने कहा कि  जो लोग ठीक होकर घर गए हैं उन्हें एक हफ्ते होम क्वारंटाइन रहने की हिदायत दी गई है।

पांच मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव, एक घर भेजा, चार को रविवार को भेजेंगे

उधर, श्री लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कालेज कोविड अस्पताल नेरचौक के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ देवेंद्र शर्मा ने बताया कि 70 साल के बुजुर्ग को तो घर भेज दिया गया है मगर 23 साल की युवति को कल घर भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि सराज की शिल्ही बागी के संक्रमित युवक की रिपोर्ट भी नेगटिव आ गई है, उसे भी 31 मई को डिस्चार्ज किया जाएगा। इसके अलावा भोटा से आए एक 75 वर्षीय मरीज जिसकी पत्नी तीन दिन पहले आईजीएमसी में मौत का शिकार हो गई थी की रिपोर्ट भी