Follow Us:

बिलासपुर: लॉकडाउन के बीच छोटे बच्चों ने गत्ते और वेस्ट मटेरियल से बना दी गाड़ियां

एस जम्वाल बिलासपुर |

कहते हैं कि अगर दिल में कुछ कर गुजरने की तमन्ना हो तो उम्र कुछ मायने नहीं रखती। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है जिला बिलासपुर के मंडी मणबा के छोटे-छोटे बच्चों ने। इन बच्चों ने मिलकर गत्ते और वेस्ट मटेरियल से खिलौना गाड़ियां तैयार कर दी हैं। दोनों बच्चे आपस में पड़ोसी हैं। एक का नाम सुमित है तो दूसरे का साहिल एक दूसरे की सहायता से इन्होंने कई गाड़ीयां बनाई हैं।

इन बच्चों ने अपने हुनर का बढ़िया प्रदर्शन किया है और अपने मां-बाप के लिए इस महामारी के दौर में आय का साधन बने हैं। साहिल के पिता संजय ट्रक ड्राइवर हैं। इसलिए साहिल के दिल में शुरू से ही ट्रक के प्रति लगाव रहा है और उसने ट्रक बनाने की कोशिश की है जिसमें वह सफल रहा।

ट्रक की पूरी बॉडी और टायर सब कुछ गत्ते और वेस्ट मटेरियल से तैयार किया है। जब उसने दो ट्रकों को बनाकर अपने ही घर के ऊपर छत पर रखा तो वहां से गुजरने वाले राहगीरों ने इन ट्रकों को खरीद लिया। इससे इन बच्चों का मनोबल और बड़ा और उन्होंने और ज्यादा गाड़ियां तैयार करने की ठानी । लेकिन उनके माता-पिता का कहना है कि वह बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं ताकि यह बड़े होकर अपने मुकाम तक पहुंचे और इंजीनियर बनें।