Follow Us:

शाहपुर में आयोजित हुई वर्चऊल रैली, अनुराग ठाकुर और सरवीण चौधरी भी रहीं उपस्थित

|

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश की विभिन्न विधानसभाओं के भाजपा पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं साथ वर्चुअल रैली कर क्षेत्र में कोरोना आपदा से राहत कार्यों के विषय में जानकारी लेकर उन्हें केंद्र सरकार द्वारा किए गए उपायों अवगत कराया और कार्यकर्ताओं से इसे जन-जन तक पहुंचाने का आह्वान किया। शाहपुर में आयोजित इस वर्चुअल रैली में शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी मुख्य रूप से उपस्थित रहीं। वर्चऊल रैली को सम्बोधित करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से देशवासियों को राहत देने के लिए केंद्र की मोदी सरकार अनेकों अनेक उपाय कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को इस आपदा से राहत देने के लिए 20 लाख करोड़ से ज़्यादा का राहत पैकेज दिया है। हम पूरे मनोयोग से इन योजनाओं को सुचारु ढंग से लागू करने और इसके समुचित क्रियान्वयन के किए कार्यरत हैं। उन्होंने पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं से अनुरोध किया है कि विभिन्न योजनाओं के पात्रों को ज़्यादा से ज़्यादा संख्या में इन योजनाओं और आर्थिक सहायता का लाभ मिल सके इसके लिए व्यापक जागरूकता और पात्रों को सम्बंधित केंद्रों तक ले जाने में अपनी भूमिका सुनिश्चित करें। इस आपदा के समय में यही मानवता की सच्ची सेवा होगी।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार हर ज़रूरी कदम उठा रही है। इस आपदा की विभिषिका से देशवासियों को राहत पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज दिए हैं। केंद्र सरकार ने किसानों से जुड़े दो नए अध्यादेशों को मंजूरी और एक अध्यादेश में संशोधन की मंजूरी दी है। फार्मिंग प्रोड्यूस ट्रेड एंड कॉमर्स ऑर्डिनेंस-2020 को मंजूरी मिलने से किसानों को अपनी फसल अपने हिसाब से बेचने की आजादी मिलेगी। अब  किसान जहां चाहेगा और जिसे चाहेगा अपनी फसल बेच सकेगा और ई-ट्रेडिंग के जरिए खरीद-बिक्री हो सकेगी। किसानों को फसल की अच्छी कीमत मिल पाएगी। एक देश, एक बाजार की दिशा में यह एक बड़ा कदम है। फार्मर्स एग्रीमेंट प्राइस एश्योरेंस एंड फार्म सर्विसेज ऑर्डिनेंस-2020 को मंजूरी मिल जाने से किसान और व्यापारी अब एग्रीमेंट कर सकेंगे। इसमें न्यूनतम मूल्य पहले ही तय होगा। ऐसे में किसानों को नुकसान होने का कोई ख़तरा नहीं रहेगा। आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन की मंजूरी मिल गई है और अनाज, तेल, तिलहन, दाल, आलू और प्याज को इस एक्ट के दायरे से बाहर किया गया है।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि देश के ऊपर कोरोना का प्रभाव कम से कम हो इसके लिए हमने हर ज़रूरी उपाय किए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपए की मदद से देश को आत्मनिर्भर बनाने का ब्लू प्रिंट सामने रख दिया है। सरकार द्वारा मनरेगा के तहत एक लाख एक हजार करोड़ का बजट प्रवासी मज़दूरों के लिए तय किया गया है, जिससे 300 करोड़ कार्यदिवस का सृजन होगा। मनरेगा के तहत मिलने वाले श्रम में भी सरकार ने बढ़ोतरी कर 182 रूपए प्रतिदिन की जगह पर 202 रूपए की मजदूरी तय कर दी है। यह सब सरकार की तरफ से इसलिए किया गया जिससे श्रमिकों के सामने आर्थिक संकट पैदा नहीं हो। आगामी वर्षों में साल 2020 को भारतीय अर्थव्यवस्था में रिफॉर्म के लिए याद रखा जाएगा। हमने बड़े फ़ैसले और बड़े रिफॉर्म के ज़रिए देश को एक नई दिशा की ओर ले चलने की शुरुआत की है जिसमें रोज़गार, स्वरोज़गार कारोबार और अविष्कार को बढ़ावा देने की नीतियों से आत्मनिर्भर भारत का विजन साकार होगा। इस रैली प्रदेश महामंत्री एवं कांगड़ा-चंबा लोक सभा प्रभारी त्रिलोक कपूर जिलाध्यक्ष चंद्र भूषण नाग जिला महामंत्री सचिन शर्मा और शाहपुर मंडल अध्यक्ष प्रीतम चौधरी भी उपस्थित रहे।