Follow Us:

धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र में हर बेटी के जन्म पर करेंगे पौधरोपण: विशाल नेहरिया

मृत्युंजय पूरी |

धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के विधायक ने आज अपने जन्म दिन के अवसर पर एक अभिनवन पहल करते हुये बेटियों के जन्म पर पौधरोपण करने के लिये एक नई योजना शुरू की। इस योजना के तहत विधानसभा क्षेत्र के तहत बेटी के जन्म के अवसर पर वे स्वयं उनके घर जाकर पौधरोपण करेंगे। इस अवसर उन्होंने दाड़ी में वीना देवी और अनिल कुमार के घर जाकर इस योजना के तहत पौधरोपण किया और उनकी 12 दिन की बेटी के चरण स्पर्श कर उसका आर्शिवाद भी लिया।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण आज देश व समाज के सामने बड़ी चुनौती है। इससे निपटने के लिए सभी को सजगता का परिचय देना और अपनी नैतिक जिम्मेवारी निभानी होगी। उन्होंने कहा कि आज पर्यावरण की स्थिति चिंताजनक है। ऐसे में पर्यावरण संरक्षण हम सभी की जिम्मेदारी बनती है। इसी मकसद के साथ उन्होंने बेटी के जन्म पर पौधरोपण करने का फैसला लिया। उन्होंने कहा कि हर परिवार इस तरह की परंपराओं को अपनाता है तो पर्यावरण को स्वच्छ बनाया जा सकता है।

विधायक ने कहा कि हिमाचल सरकार बेटियों के लिये अनेक योजनायें कार्यन्वित कर रही है, जिसमें ”बेटी है अनमोल“ योजना के तहत बेटियों के जन्म पर वित्तीय सहायता प्रदान करना,  बेटी की शिक्षा के लिए कक्षा 1 से कक्षा 12 तक छात्रवृत्ति दिया जाना, लड़की के जन्म के बाद, लड़की के नाम पर 10 हजार रुपये का एफडी बनाया जाना के अलावा बेटियों की शिक्षा के लिए 1500 छात्रवृत्तियां भी प्रदान की जाती हैं।

इससे पूर्व उन्होंने गौ सदन सराह जाकर गायों की सेवा की और गऊओं अपने हाथ से चारा भी खिलाया। इसे उपरांत उन्होंने खनियारा में अघंजर महादेव मंदिर जाकर शीश नवाया। उन्होंने कहा कि धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास ही उनका एकमात्र लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में धर्मशाला का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित किया जायेगा।