Follow Us:

छात्र मांगो को लेकर विद्यार्थी परिषद ने सौंपा राज्यपाल और शिक्षा मंत्री को ज्ञापन

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय द्वारा आज 51वां स्थापना दिवस का कार्यक्रम मनाया गया। इस उपलक्ष्य पर प्रदेश के राज्यपाल और शिक्षा मंत्री ने अतिथि के रूप में शिरकत की। इसी बीच अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद विश्वविद्यालय इकाई द्वारा छात्र मांगो को लेकर राज्यपाल और शिक्षा मंत्री को ज्ञापन सौंपा गया।

एबीवीपी इकाई अध्यक्ष ने बताया कि वर्तमान समय में शिक्षा क्षेत्र में प्रदेश के छात्रों को बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ रहा। चाहे वो EWS के आधार पर आरक्षण देने की बात हो या विश्वविद्यालय का बजट बढाने की बात हो या फिर ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली को दुरुस्त करने की बात हो विद्यार्थी परिषद ने समय-समय पर प्रशासन के समक्ष छात्र हितों में अपनी मांगो को उठाया है। आज स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान भी विद्यार्थी परिषद ने अपनी मांगो को लेकर ज्ञापन सौंपा।

विद्यार्थी परिषद की मांगे इस प्रकार से हैं:

1) हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अधिनियम 1971 के अनुच्छेद 21 और 28 में किए गए संशोधन को वापिस लेकर विश्वविद्यालय की स्वायत्ता को पुनः बहाल किया जाए।
2) हिमाचल प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों की प्रवेश प्रक्रिया में EWS आरक्षण लागू किया जाए।
3) हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के बजट में बढ़ौतरी की जाए ।
4) दूरस्थ शिक्षा केंद्र एवं ऑनलाइन माध्यमों से शिक्षा को व्यापक प्रोत्साहन हेतु सभी स्तरों पर योजनाएं बनाई जाए और हर शिक्षण संस्थानों में आधुनिक सुविधाओं से युक्त वेबिनार कक्ष बनाए जाए।

इकाई सह सचिव ने कहा कि इन प्रमुख मांगो को लेकर आज विद्यार्थी परिषद ने ज्ञापन सौंपा और राज्यपाल महोदय और शिक्षा मंत्री ने आश्वासन दिया है कि विद्यार्थी परिषद की मांगो की जल्द पूरा किया जाएगा।