Follow Us:

मंडी: काटे गए नल की बहाली को 90 साल के बुजुर्ग ने खर्च डाले 50 हजार, फिर भी नहीं लगा कनेक्शन

बीरबल शर्मा |

जहां एक ओर हिमाचल सरकार ने हर घर को नल और पानी मुहैया करवाने की पहल की है। तो वहीं दूसरी ओर उपमंडल सुंदरनगर के तहत आने वाली ग्राम पंचायत बरोटी के मनोड गांव में पिछले तकरीबन 3 साल से एक 90 वर्षीय बुजुर्ग पीने के पानी की समस्या को लेकर दर-दर की ठोकरें खाने को विवश है। आलम यह है कि 90 वर्षीय बक्शी राम का कहना है कि उसने जैसे तैसे करके बारिश के पानी से पानी का संग्रहण टैंक बनाकर किया है और वहीं से ही पेयजल की आपूर्ति अपने परिवार के लिए कर रहा है । लेकिन जल शक्ति विभाग की ओर से जो पेयजल पानी की सुविधा के लिए नल लगाया गया है। उसे काट दिया गया है और आगे वह कनेक्शन अन्य लोगों को दे डाला है।

इस समस्या को लेकर शासन और प्रशासन सहित जल शक्ति विभाग के सहायक अभियंता, अधिशासी अभियंता, अधीक्षण अभियंता सहित फील्ड के तमाम अधिकारी और कर्मचारी से पेयजल की पानी की समस्या को नियमित करने के लिए काटे गए पानी के कनेक्शन को बहाल करने के लिए पिछले 3 सालों में कई बार कार्यालयों के चक्कर काट के हार चुके हैं। लेकिन उक्त बुजुर्ग की समस्या का आज दिन तक समाधान नहीं किया गया है। उल्टा फील्ड के अधिकारी उसके घर में जाकर जो पानी बारिश के जल संग्रहण से एकत्रित किया गया है। उसी का फोटो दिखाकर विभाग के अधिकारियों प्रशासन और शासन को गुमराह करते आए हैं और बुजुर्ग को हर बार डरा धमका कर चले जाते हैं।

बक्शी राम का कहना है कि इस समस्या का समाधान करने के लिए उन्होंने पिछले तकरीबन 3 सालों में सैकड़ों बार पत्रकार वार्ता कर चुके हैं और इसकी एक काफी मोटी फाइल भी तैयार की गई है और अधिकारियों से मिलने और समस्या का समाधान लगाने के चक्कर में आज तक 50000 रुपये का खर्च काटे के पानी को बहाल करने के लिए लगा चुके हैं । लेकिन वर्तमान में अधिकारियों का दिल बुजुर्गों की समस्या का समाधान करने के लिए आज तक नहीं पसीजा है। जिससे बुजुर्ग ने इस कोरोना काल में जहां देश और दुनिया इस संक्रमण से जूझ रही है। उसमें 90 वर्षीय बुजुर्ग ने फिर से शासन और प्रशासन की ओर न्याय की गुहार लगाते हुए इस समस्या का समाधान करने की मांग की है ताकि इस महामारी के संक्रमण में जब हर विभाग के अधिकारी के पास जाकर समस्या का रोना रो रहा है तो कोई भी सुनने वाला नहीं है।

उधर, जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता उपेंद्र वैद्य का कहना है कि इस संदर्भ में अधिकारियों से रिपोर्ट तलब की जाएगी और बुजुर्ग के घर के कांटे के कनेक्शन को दोबारा चालू करने के निर्देश दिए जाएंगे।