Follow Us:

कुल्लू: ढालपुर में CM ने किया ध्वजारोहण, बोले- PM मोदी सितंबर में करेंगे अटल टनल का उद्घाटन

पी. चंद |

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कुल्लू में राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस की अध्यक्षता की। मुख्यमंत्री सुबह 11 बजे ढालपुर मैदान में ध्वजारोहण किया और उसके बाद परेड की सलामी ली। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने आठ लोगों को सिविल सेवाएं, प्रेरणास्त्रोत और हिमाचल गौरव पुरस्कार प्रदान किए। समारोह में कोरोना वॉरियर्स भी मौजूद रहे। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर भी उपस्थित रहे।

मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने कुल्‍लू में राज्‍यस्‍तरीय स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान अटल बिहारी वाजपेयी को भी याद किया। जयराम ठाकुर ने कहा कि मनाली के प्रीणी गांव और कुल्लू जिला से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का गहरा नाता रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा अटल बिहारी वाजपेयी का सपना था कि लाहौल देश दुनिया से साल भर जुड़ा रहे। आज वह सपना पूर्ण होने वाला है। प्रधानमंत्री मोदी अटल के सपने को साकार करेंगे। पीएम मोदी मनाली पहुंचकर रोहतांग टनल का उद्घाटन करेंगे। अटल बिहारी वाजपेयी का हिमाचल प्रदेश से खासा लगाव था। इसका कारण मनाली में उनका दूसरा आशियाना भी था। अटल ने प्रीणी गांव में घर बनाया था। प्रीणी गांव के लोग उन्‍हें अपना मुखिया मानते थे। यहां पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की लाहुल-स्‍पीति के कुछ लोगों से अच्‍छी मित्रता भी थी। जिन्‍होंने अटल से रोहतांग सुरंग की मांग की थी। इस पर तत्‍कालीन प्रधानमंत्री ने कार्रवाई शुरू की थी। अटल जी के प्रयास से रोहतांग सुरंग के छोर तक सड़क पहुंचा दी गई। 

वहीं, सीएम जयराम ठाकुर ने स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए कहा कि सितंबर के अंतिम सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अटल टनल रोहतांग का उद्घाटन करेंगे। टनल सामरिक महत्व के अलावा एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल के रूप में जानी जाएगी। टनल के उत्तर और दक्षिण पोर्टल पर पर्यटक स्थल विकसित किए जाएंगे। टनल के बीच बस चलेगी। वहीं बिजली महादेव में रोपवे बनाया जाएगा। पीएम का सपना है कि यहां रोपवे बनाया जाए। सीएम ने लगघाटी में पर्यटन के लिए 50 लाख रुपये देने की घोषणा की।

मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने बेहतरीन प्रशासनिक कार्यों के लिए अधिकारियों को सम्‍मानित किया। बेहतर चिकित्‍सा सेवा के लिए मगन राम डोगरा को सम्‍मानित किया गया। इसके अलावा गायक नरेंद्र ठाकुर को हिमाचल गौरव पुरस्‍कार से नवाजा गया। हालांकि, आर्थिक तंगी से जूझ रही सरकार की ओर से कार्यक्रम में कर्मचारियों या अन्य वर्गों के लिए कोई बड़ी घोषणाएं नहीं हुईं।