Follow Us:

मंडी : विधायक अनिल शर्मा के घर के पास भूस्खलन, आधा दर्जन पंचायतों का संपर्क कटा

बीरबल शर्मा |

जिला मुख्यालय को सदर इलाके के एक बड़े हिस्से को जोड़ने वाली बाड़ीगुमाणू सड़क, जिस पर पूर्व मंत्री एवं सदर विधायक अनिल शर्मा का घर भी है । उसके पास भीषण भूस्खलन हुआ है। जिस कारण विधायक के घर सहित करीब आधा दर्जन पंचायतों का संपर्क कट गया है। मलबा अधिक होने के कारण और भूस्खलन की संभावना के चलते अभी मलबा हटाने का काम शुरू नहीं किया जा सका है । जिस कारण यहां मार्ग बहाली में अभी लंबा समय लग सकता है। बताया जा रहा है कि 13 अगस्त को यहां भूस्खलन हुआ। लेकिन विभाग ने बीती शाम तक मार्ग को बहाल कर दिया। आज सुबह फिर से यहां भूस्खलन हुआ जिसका लाईव वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है। जहां भूस्खलन हुआ वहां नाले पर पुल भी बनाया जा रहा है । जिसे भी भारी नुकसान पहुंचा है।  जानकारी के अनुसार विधायक अनिल शर्मा और उनका परिवार इस वक्त शिमला में है। ग्रामीणों ने बताया कि रास्ता बंद होने कारण उन्हें काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने मार्ग को जल्द से जल्द बहाल करने की मांग उठाई है।

वहीं, लोक निर्माण विभाग ने यहां एक पुराने मार्ग को छोटे वाहनों की आवाजाही के लिए वैकल्पिक तौर पर तैयार कर दिया है, जबकि भारी वाहनों की आवाजाही अन्य वैकल्पिक मार्गों से की जा रही है। लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता ई. विनायक कश्यप ने बताया कि मलबा अधिक है और फिर से मलबा आने की संभावना है जिस कारण मलबा हटाने का कार्य नहीं किया जा रहा है। जैसे ही जोखिम कम होगा और मौसम साथ देगा मलबा हटाने के लिए मशीनरी लगा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि भूस्खलन से निर्माणाधीन पुल को भी नुकसान पहुंचा है।
वहीं, इस भूस्खलन के कारण इस क्षेत्र को जाने वाली पीने के पानी की पाईपें भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं । जिस कारण इलाके में पेयजल आपूर्ति भी बाधित हो गई है। जल शक्ति विभाग पाईपों की मरम्मत करके इसकी बहाली के कार्य में जुट गया है।